trendingPhotosDetailhindi4130032

ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न पीएं ये 5 फ्रूट जूस, बढ़ सकता है गंभीर बीमारियों का खतरा

अक्सर लोग नाश्ते में फलों का जूस पीना पसंद करते हैं. लेकिन नाश्ते में कुछ फलों का जूस पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए यहां जानते हैं कि नाश्ते में कौन से जूस भूलकर भी नहीं पीने चाहिए.

सुबह-सुबह फलों का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट कुछ फलों का जूस पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है? कई फलों के जूस में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एसिड होते हैं, जिन्हें खाली पेट पीने से पेट में एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं कुछ जूस में नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कि आपको नाश्ते में कौन से 5 फलों के जूस नहीं पीने चाहिए.
 

1.संतरे का जूस:

संतरे का जूस:
1/5

संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है, लेकिन इसमें साइट्रिक एसिड भी अधिक होता है. खाली पेट संतरे का जूस पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है, जिससे सीने में जलन, अपच और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं.  संतरे का जूस दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है और समय के साथ दांतों का रंग पीला कर सकता है.



2.अंगूर का जूस

अंगूर का जूस
2/5

अंगूर का जूस भी खाली पेट पीने से परहेज करना चाहिए. इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. इसके अलावा, अंगूर का जूस खाली पेट पीने से पेट फूलना और गैस की समस्या भी हो सकती है.



3.टमाटर का जूस

टमाटर का जूस
3/5

टमाटर में भी एसिडिक तत्व पाए जाते हैं.  खाली पेट टमाटर का जूस पीने से एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए अधिक मात्रा में टमाटर का जूस पीना हानिकारक हो सकता है.
 



4.अनानास का जूस

अनानास का जूस
4/5

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है. खाली पेट अनानास का जूस पीने से पेट में जलन, अल्सर या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसमें नेचुरल शुगर होती है, इसलिए खाली पेट इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है.
 



5.नींबू का जूस

नींबू का जूस
5/5

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो पेट में एसिड का स्तर बढ़ा सकता है. खाली पेट नींबू का जूस पीने से एसिडिटी, सीने में जलन और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. नींबू का एसिडिक स्वभाव दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है और समय के साथ दांतों को  पीला कर सकता है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)



LIVE COVERAGE