trendingPhotosDetailhindi4038126

Health Tips: खाने के तुरंत बाद कभी न करें ये गलतियां, वरना सेहत पर पड़ेंगी भारी

After Eating Dont Do These Things: खाना खाते समय उसे 32 बार चबाकर खाना चाहिए ताकि पाचन सही रहे और खाने का पूरा पोषण शरीर को मिल सके. यहां आपको बताने जा रहे हैं कि अगर खाने के बाद कुछ बातों का अपने ध्‍यान नहीं दिया तो भी आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है.

खाने  से पहले या खाते वक्‍त क्‍या सावधानी रखनी चाहिए ये बातें अमूमन सभी को पता होती हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि खाने के तुरंत बाद क्‍या चीजें बिलकुल नहीं करनी चाहिए? अगर खाने के तुरंत बाद आपने कुछ काम कर लिए तो ये आपके पाचन को ही नहीं, शरीर में विषाक्‍तता को भी बढ़ाते हैं.




 

 

1.खाने खाते हुए ही नहीं, बाद में भी इन बातों का रखें ध्‍यान

खाने खाते हुए ही नहीं, बाद में भी इन बातों का रखें ध्‍यान
1/6

डीएनए हिंदी: खाने  से पहले या खाते वक्‍त क्‍या सावधानी रखनी चाहिए ये बातें अमूमन सभी को पता होती हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि खाने के तुरंत बाद क्‍या चीजें बिलकुल नहीं करनी चाहिए? अगर खाने के तुरंत बाद आपने कुछ काम कर लिए तो ये आपके पाचन को ही नहीं, शरीर में विषाक्‍तता को भी बढ़ाते हैं.



2.खाने के तुरंत बाद सोने की आदत

खाने के तुरंत बाद सोने की आदत
2/6

अगर खाने के तुंरत बाद सोने की आदत है तो उसे बदल दें क्‍योंंकि ये आदत आपको एसिडीटी, गैस, बदहजमी का ही शिकार नहीं बनाएगी, बल्‍क‍ि इससे मोटापा, डायबिटीज और हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या भी पैदा होगी. खाना खाने के लगभग 2 से 3 घंटे के बाद ही  सोना चाहिए.



3.खाने के बाद निकोटिन

खाने के बाद निकोटिन
3/6

बहुत से लोगों को खाने के बाद निकोटिन यानी सिगरेट या तंबाकू लेने की आदत होती है. ये आदत बहुत खतरनाक होती है. क्‍योंकि कई बार कुछ खाने की चीजें निकोटिन के साथ मिलकर घातक हो जाती हैं. इससे घबराहट, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, बीपी से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं. 



4.खाने के बाद नहाना

खाने के बाद नहाना
4/6

खाने के बाद नहाना मतलब की आप गर्म और ठंड को साथ मिला रहे हैं. खाने के बाद तुरंत नाहने की आदत आपके खाने को पचने में दिक्‍कत पैदा करती है. खाने के बाद शरीर उसे पचाने के लिए एनर्जी जलाता है और आप नहाकर उसके काम में बाधा डालते हैं. इसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है जिससे आपको पेट से जुड़ी समस्‍या हो सकती है.

 



5.खाने के बाद पानी पीना

खाने के बाद पानी पीना
5/6

कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है. खाने के करीब आधे घंटे बाद या पहले पानी पीना चाहिए.



6.खाने के तुरंत बाद चाय पीना

खाने के तुरंत बाद चाय पीना
6/6

यदि आप खाने के बाद चाय पीते हैं तो इसमें मौजूद निकोटिन आपके शरीर के प्रोटीन को अवशोषित कर लेता है जिसकी वजह से रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी यानी खून की कमी हो सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 



LIVE COVERAGE