trendingPhotosDetailhindi4130356

Fatty Liver से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फल, मिलेंगे कई फायदे

आजकल गलत खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोग फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में डाइट में कुछ फलों को शामिल करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

आजकल फैटी लिवर(Fatty Liver) एक आम समस्या बनती जा रही है. इसमें लिवर में अतिरिक्त फैट जमा हो जाती है जिसके वजह से लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता .यह समस्या अक्सर मोटापे, डायबिटीज(Diabetes) और हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होती है. हालांकि,  हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल अपनाकर फैटी लिवर को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं फैटी लिवर के लिए कौन से फल फायदेमंद हैं.
 

1.सेब

सेब
1/5

सेब में पेक्टिन नामक फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह फाइबर लिवर में  फैट जमा होने को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं.
 



2.अंगूर

अंगूर
2/5

अंगूर में रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो लिवर की सूजन को कम करता है और लिवर की सेल्स को नुकसान से बचाता है. साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है, जो फैटी लिवर से जुड़ी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद करता है.
 



3.नाशपाती

नाशपाती
3/5

सेब की तरह नाशपाती में भी पेक्टिन नामक फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह फाइबर लिवर में अतिरिक्त वसा जमा होने को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, नाशपाती में विटामिन सी भी होता है जो लिवर की सेहत के लिए बहुत जरूरी है.
 



4.केला

केला
4/5

केले में पोटैशियम होता है जो शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.साथ ही यह लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. केले में फाइबर भी होता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है.
 



5.अनार

अनार
5/5

अनार में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लिवर की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट लिवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और सूजन को कम करने में मदद करता हैं, जो फैटी लिवर का एक बड़ा कारण है. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



LIVE COVERAGE