trendingPhotosDetailhindi4091984

International Yoga Day 2023: डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 योग, हमेशा बनी रहेगी तंदरुस्ती, दिमाग भी होगा तेज

International Yoga Day 2023: विश्व योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. आज भारत समेत पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है.

डीएनए हिंदीः आज 21 जून 2023 को विश्व योग दिवस (International Yoga Day 2023) मनाया जा रहा है. आज पूरे देश ही नहीं बल्कि विश्व में लोग दिन की शुरुआत योग के साथ कर रहे हैं. हालांकि योग सिर्फ एक दिन करने से इसके लाभ नहीं पा सकते हैं. योग (Yoga Benefits) को हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. योग अब सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व (International Yoga Day 2023) में बहुत प्रचलित हो चुका है. आप इन 5 योगासन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लाभ पा सकते हैं.

1.Surya Namaskar

Surya Namaskar
1/5

योग करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. रोज सुबह सूर्य नमस्कार करने से शरीर के सभी अंगों का व्यायाम हो जाता है. सूर्य नमस्कार में 12 आसनों को करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लाभ मिलता है.
 



2.Balasana

Balasana
2/5

बालासन करने से कूल्हों, जाघों और टखनों में खिचांव होता है जिसकी वजह से दिमाग शांत होता है. बालासन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और मन को शांति मिलती है. इससे शरीर की मासपेशियों का राहत मिलती है.
 



3.Adho Mukha Svanasana

Adho Mukha Svanasana
3/5

शरीर की हड्डियों में अकड़न को दूर करने के लिए रोज सुबह अधोमुख श्वानासन करना चाहिए. इस योग मुद्रा से शरीर को और भी कई लाभ मिलते हैं.
 



4.Pranayama

Pranayama
4/5

प्राणायाम ध्यान लगाने के लिए सबसे बेहतर योगा है. इसमें सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को दोहराते हैं जिससे फेफड़ों को लाभ होता है. इसे करने से तनाव भी कम होता है. प्राणायाम रोज करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है.



5.Vrikshasana

Vrikshasana
5/5

वृक्षासन करने से जांघों, पिंडली की हड्डी मजबूत होती है और शरीर का संतुलन सही होता है. सुबह के समय हल्की धूप में वृक्षासन करने से अधिक लाभ होता है.



LIVE COVERAGE