trendingPhotosDetailhindi4132556

खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को उठाने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान

Foods To Avoid Empty Stomach: सुबह खाली पेट कुछ चीजें खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें अगर खाली पेट खाया जाए तो सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है

कई लोगों को सुबह उठने के बाद खाली पेट( Empty Stomach) कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट कुछ चीजें खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है? खाली पेट इन चीजों को खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है और कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आइए यहां जानते हैं कि सुबह खाली पेट किन चीजों को कभी नहीं खाना चाहिए. 

1.एसिडिक फ्रूट्स

एसिडिक फ्रूट्स
1/5

संतरा, अंगूर, अनानास जैसे अम्लीय फल खाली पेट खाने से एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इन फलों में मौजूद एसिड पेट की एसिडिटी को बढ़ा देता है जिससे जलन और अपच हो सकता है.



2.टमाटर

टमाटर
2/5

टमाटर में एसिड भी होता है जो खाली पेट खाने पर पेट में जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है. 



3.मसालेदार खाना

मसालेदार खाना
3/5

खाली पेट मिर्च, लहसुन और अन्य मसालेदार खाना खाने से पेट में अल्सर और गैस की समस्या हो सकती है. मसालेदार भोजन पेट की एसिडिटी को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को परेशान करता है.



4.कॉफी

कॉफी
4/5

कॉफी में मौजूद कैफीन खाली पेट पीने पर एसिडिटी और सीने में जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा, यह नींद को भी प्रभावित कर सकता है और चिंता को बढ़ा सकता है.
 



5.कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स 
5/5

खाली पेट कोल्ड ड्रिंक और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से पेट फूलना, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड गैस पेट में दबाव डालती है और पाचन क्रिया को प्रभावित करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE