trendingPhotosDetailhindi4132276

शहद के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए है जहर

Foods to Avoid with Honey: शहद खाने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. लेकिन शहद को कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाने से यह सेहत के लिए जहर बन सकता है.

शहद(Honey) एक प्राकृतिक मीठा पदार्थ है जो शहद को सेहत के लिए अमृत माना जाता है. इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका सेवन कई बीमारियों में फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ शहद का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? आइए यहां जानते हैं कि शहद के साथ कौन सी चीजें मिलाना आपके शरीर के लिए जहर साबित हो सकता है.

1.दूध

दूध
1/5

दूध और शहद दोनों ही हेल्दी फूड माने जाते हैं, लेकिन इन्हें एक साथ पीना आपके पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, दूध और शहद को मिलाकर पीने से पाचन, वजन बढ़ना और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.



2.पनीर

पनीर
2/5

पनीर और शहद का मिश्रण भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दोनों को एक साथ खाने से कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.



3.नींबू

नींबू
3/5

नींबू और शहद दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन इन्हें एक साथ खाने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है. नींबू के एसिडिक गुण शहद के गुणों को कम कर देते हैं.



4.गर्म पानी

गर्म पानी
4/5

गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करने से शहद में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करने से आपका पाचन भी खराब हो सकता है.



5.पका हुआ भोजन

पका हुआ भोजन
5/5

 शहद को कभी भी पके हुए भोजन में नहीं मिलाना चाहिए. खाना पकाने की प्रक्रिया में शहद में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और यह एक जहरीला पदार्थ बन सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से



LIVE COVERAGE