trendingPhotosDetailhindi4023425

Shadi Season 2022 : कुछ यूं नज़र आते हैं अलग-अलग जगहों के दूल्हा-दुल्हन

भारत के हर राज्य में शादी की रस्में अलग ढंग से निभाई जाती है. सज्जा भी अलग-अलग होती है. देखिए भिन्न राज्यों के दूल्हा-दुल्हन कैसे दिखते हैं.

डीएनए हिंदी: शादियों का सीजन जोरों पर है. हर दिन किसी न किसी घर में शादी ( Shadi Season 2022 ) की शहनाई सुनाई दे जाती है. बात करें भारत की तो इस देश के हर पग पर बोली, पोशाक, रीति-रिवाज बदल जाते हैं. ऐसा हम भारतीय शादियों में भी देखते हैं. पंजाब में दूल्हा-दुल्हन की पोशाक मणिपुर से अलग होती है. वहीं राजस्थान की पोशाक बंगाल ( Wedding Dress ) से अलग होती है. आइए देखते हैं कि कैसे नजर आते हैं अलग-अलग जगहों के दूल्हा-दुल्हन. 

1.पंजाब के जोड़े

पंजाब के जोड़े
1/5

पंजाब की शादी में आप दूल्हे के सिर पर पगड़ी और उसके साथ शेरवानी देख सकते हैं और दुल्हन लहंगा या शरारा पहनती हैं. भारी चूड़ा सेट के साथ गहने भी पंजाबी शादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. 



2.मणिपुर के मनहर जोड़े

मणिपुर के मनहर जोड़े
2/5

मणिपुरी की शादी में दूल्हा सिर पर पगड़ी और सफेद धोती पहनता है. दुल्हन एक स्कर्ट पहनती है, एक सारोंग पहनती है और उसके सिर पर एक छोटा मुकुट भी होता है. 



3.धोती-कुर्ता और साड़ी का पश्चिम बंंगाल में बोल-बाला

धोती-कुर्ता और साड़ी का पश्चिम बंंगाल में बोल-बाला
3/5

बंगाली शादियों में दुल्हन बनारसी साड़ी पहनती है जो आमतौर पर लाल रंग का होता है. इसके साथ दूल्हा पूरी सफेद धोती पहनता है. वर-वधू दोनों अपने सिर पर मुकुट धारण करते हैं.



4.सौम्य-सहज मराठी दूल्हा-दुल्हन

सौम्य-सहज मराठी दूल्हा-दुल्हन
4/5

मराठी दूल्हा-दुल्हन  को हर जगह पसंद किया जाता है. इसमें दूल्हा धोती पहनता है. दुल्हन भी धोती की तरह ही साड़ी पहनती है. इसे महाराष्ट्र का पारंपरिक पोशाक भी कहा जाता है. 



5.राजस्थान का रॉयल लुक

राजस्थान का रॉयल लुक
5/5

राजस्थान की मारवाड़ी शादी में दूल्हा-दुल्हन राजपूती पोशाक पहनते हैं. जिसमें दूल्हा शेरवानी पहनता है और दुल्हन भारी-भरकम  पोशाक पहनती है. पोशाक लहंगानुमा ड्रेस होती है. यह वास्तव में लाल, पीले, नारंगी और जिसपर भारी कढ़ाई वाली ड्रेस होती है. इसके साथ इस शादी में भारी-भरकम ज्वेलरी का भी चलन खूब देखा जाता है.



LIVE COVERAGE