trendingPhotosDetailhindi4132337

शरीर में बढ़ गया है High Uric Acid लेवल? निचोड़कर बाहर फेंक देंगी ये 5 हरी पत्तियां

Leaves For High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में रोजाना कुछ हरी पत्तियों का सेवन करके आप यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड(High Uric Acid) आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है. यूरिक एसिड का बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता हैं जैसे कि  गठिया, किडनी स्टोन, दिल से जुड़ी बीमारियां आदि. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या से कुछ प्राकृतिक तरीकों से भी निपटा जा सकता है? प्रकृति में मौजूद कुछ हरी पत्तियां यूरिक एसिड को कम करने में बहुत कारगर होती हैं. आइए जानते हैं कौन सी पत्तियां हाई यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती हैं
 

1.पालक

पालक
1/5

पालक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी यूरिक एसिड के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.



2.मेथी 

मेथी 
2/5

मेथी के पत्ते यूरिक एसिड को कम करने का एक प्राकृतिक उपाय हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण को रोकने में मदद करते हैं. आप मेथी के पत्तों को सब्जियों या सूप में मिला सकते हैं.
 



3.धनिया

धनिया
3/5

धनिया में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह यूरिक एसिड क्रिस्टल को घोलने में मदद करता है और किडनी स्टोन के खतरे को कम करता है. आप धनिया के पत्तों को सलाद, दही या चटनी में मिलाकर खा सकते हैं.



4.तुलसी

तुलसी
4/5

तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. ये यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों का जूस या चाय पीना फायदेमंद हो सकता है.



5.करेले की पत्तियां

करेले की पत्तियां
5/5

करेले के पत्ते कड़वे होते हैं लेकिन ये यूरिक एसिड को कम करने में बहुत कारगर होते हैं. करेले के पत्तों का जूस पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. 


(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE