trendingPhotosDetailhindi4130989

शरीर में सूजन और दर्द से हैं परेशान? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

शरीर में सूजन और दर्द अक्सर कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

रोजमर्रा की जिंदगी में कई लोगों को शरीर में सूजन(Swelling) और दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. शरीर में सूजन और दर्द एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है. चाहे गठिया हो, चोट हो या कोई और स्वास्थ्य समस्या, सूजन और दर्द हमारे जीवन को बहुत प्रभावित कर सकते हैं. इससे राहत पाने के लिए अक्सर लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं. ऐसे में दवाओं के अलावा कई घरेलू उपाय सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में यहां. 

1.अदरक 

अदरक 
1/5

अदरक में जिंजरोल नामक तत्व पाया जाता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. यह शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. आप अदरक को कद्दूकस करके उबालकर चाय बना सकते हैं. इसमें थोड़ा सा शहद मिलाने से भी इसका स्वाद बढ़ जाता है.



2.हल्दी

हल्दी
2/5

हल्दी सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें मौजूद तत्व करक्यूमिन शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. आप रोजाना एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. हल्दी पाउडर को पानी या तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें और सूजन वाली जगह पर लगाएं.
 



3.एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर
3/5

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.  यह शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे सूजन और दर्द कम हो सकता है. आप सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पी सकते हैं.



4.लहसुन

लहसुन
4/5

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. आप कच्चे लहसुन की कलियों चबा सकते हैं या इसे अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. आप लहसुन की कुछ कलियों को उबालकर चाय भी बना सकते हैं.



5.आइस पैक

आइस पैक
5/5

सूजन वाले हिस्से पर आइस पैक लगाने से सूजन और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है. किसी भी तरह की चोट, जैसे मोच, खिंचाव या मांसपेशियों में खिंचाव के लिए आइस पैक लगाना सबसे अच्छा है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE