trendingPhotosDetailhindi4047244

Underarms Cleaning Tips: इन घरेलू उपाय से 15 मिनटों में चमकदार बनाएं अपने अंडरआर्म्स

Underarms saaf kaise kare- अगर आपके अंडरआर्म्‍स बहुत काले हैं और इस वजह से आप स्‍लीवलेस ड्रेस नहीं पहन पातीं तो आपके लिए कुछ ऐसे अचूक नुस्‍खे लाएं हैं जो आसानी से आपके अंडरआर्म्‍स को चमका कर साफ कर सकते हैं.

डीएनए हिंदी:आजकल स्लीवलेस (Sleevless Dress) पहनना आम सी बात हो गई है. पार्टी हो या कहीं डिनर पर जाना है तो लड़कियां स्लीवलेस पहनती हैं. इससे पहले अंडरआर्म्स का ध्यान रखना होता है कि वे साफ तो हैं ना. कई बार आर्म्स साफ रहते हैं लेकिन उसमें काले स्पॉट (Black Spot in Underarms) दिखते हैं या फिर ज्यादा चमकदार नहीं होते.दरअसल इसके पीछे भी कई कारण होते हैं. हम आपको आज कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बताएंगे जिससे आप घर पर बैठकर 15 मिनटों में आर्म्स को चमका सकती हैं.

 

 

1.जानिए कारण 

जानिए कारण 
1/6

  • अधिक केमिकल का इस्तेमाल करना,जैसे- ब्लीच,हेयर रिमूविंग क्रीम,डियोड्रेंट
  • बार-बार शेविंग करने से भी अंडरआर्म्स काले हो जाते हैं
  • मेलेनिन के अधिक उत्पादन से भी डार्क अंडरआर्म्स की समस्या हो सकती है
  • ज्यादा टाइट कपड़े पहनना
  • प्रेगनेंसी में भी स्किन का कलर डार्क हो सकता है
  • डायबिटीज भी त्वचा के कालेपन की वजह होती है



2.नींबू का रस

नींबू का रस
2/6

नींबू का रास ब्लिचिंग का काम करता है, अगर आपके नाखून काले हैं या फिर आर्म्स में दाग है तो आप इसके रस को लगाएं और फिर धो लें. हर रोज नहाने से पहले अंडर आर्म में नींबू रगड़ें. नहाने के बाद मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना न भूलें. सिर्फ 7-10 दिन यह काम करने से आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.



3.कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल
3/6

हिसाब से कैस्‍टर ऑयल लें, उसे बगल में लगाकर पांच मिनट रहने दें. फिर इसे पानी से धो लें. कालापन दूर करने के लिए इसे रोजाना इस्तेमाल करें



4.आलू

आलू
4/6

आलू में ब्‍लीचिंग होती है जो कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आलू की स्‍लाइस या फिर आलू के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं, इससे आपको जल्‍दी फायदा मिलेगा



5.हल्दी 

हल्दी 
5/6

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, हल्दी किसी भी दाग और धब्बे को मिटाने में बेहतर है. हल्दी को दही में मिला लें या फिर गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और आर्म्स में घिस लें, थोड़ी देर रखने के बाद देखिए काले धब्बे साफ हो रहे हैं
 



6.टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल

टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल
6/6

ये दोनों ऑयल थोड़े महंगे आते हैं लेकिन इनकी कुछ बूंद ही आपके लिए जादू का काम करेंगी. दोनों की कुछ बूंद अगर आर्म्स पर लगाई जाए तो काले दाग हटने लगेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE