trendingPhotosDetailhindi4038007

Nail Color Changes: नाखूनों का बदल रहा है रंग तो मंडरा रहा है इन बीमारियों का ख़तरा

Nail Color Changes: क्‍या आपको पता है कि आपके नाखून भी कई तरह की बीमारियों का संकेत देते ? नाखून का रंग, आकार और कमजोरी किसी न किसी बीमारी का संकेत देते हैं.

डीएनए हिंदी: नाखून से हम शरीर के अंदर पल रही कई बीमारियों का अंदाजा लगा सकते हैं. अगर आपके नाखून प्रॉब्‍लमेटिक हैं तो समझ लें ये किसी न किसी बीमारी का इशारा दे रहे हैं. 

 

 

 

 


नाखून बताते हैं आपकी सेहत का हाल
 


महिलाएं अक्सर अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाने में घंटों लगा देती हैं। कभी पॉलिशिंग में, कभी इनकी ट्रिमिंग में तो कभी शेपिंग में लेकिन इन्हीं नेल्स में आने वाले छोटे-मोटे बदलावों पर हमारा ध्यान नहीं जाता, जबकि यही बदलाव हमारे हेल्थ की पूरी कहानी कहते हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपने नाखूनों पर कुछ निशान दिखें तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है.

1.नाखून देखकर जानें किन बीमारियों का हो सकता है खतरा

नाखून देखकर जानें किन बीमारियों का हो सकता है खतरा
1/6

डीएनए हिंदी: नाखून से हम शरीर के अंदर पल रही कई बीमारियों का अंदाजा लगा सकते हैं. अगर आपके नाखून प्रॉब्‍लमेटिक हैं तो समझ लें ये किसी न किसी बीमारी का इशारा दे रहे हैं. 



2.नाखूनों पर दिख रहे धब्‍बे तो सतर्क हो जाएं

नाखूनों पर दिख रहे धब्‍बे तो सतर्क हो जाएं
2/6

स्‍वस्‍थ नाखून हेल्‍दी शरीर की निशानी है लेकिन अगर इसपर धब्‍बे आ जाएं या इसके रंग में अचानक से बदलाव आने लगे तो ये बीमारी का सूचक है.



3.नाखूनों का मोटा होना

नाखूनों का मोटा होना
3/6

अगर आपके नाखून मोटे और काले नजर आ रहे हैं तो ये फंगल इंफेक्शन का खतरे को दर्शाता है. ऐसे नाखून ज्‍यादातर डायबीटीज, फेफड़ों में इंफेक्शन, एग्जिमा, सिरोसिस वाले रोगियो में देखने को मिलते हैं. इनके नाखून सख्‍त हो जाते हैं और कई बार काले भी होते हैं और इनकी ग्रोथ रुक जाती है.



4.टूटते और कमजोर नाखून

टूटते और कमजोर नाखून
4/6

रूखे, कमजोर और भुरभुरे नाखून आपकी सेहत का हाल बताते हैं कि आपके अंदर कैल्शियम से लेकर विटामिन डी तक की कमी हैऋ साथ ही ये थायरॉइड का भी संकेत हैं.



5.सफेद पैच

सफेद पैच
5/6

नाखूनों पर अगर आपके सफेद पैच नजर आ रहा तो ये ल्यूकोनीशिया, फंगल इंफेक्‍शन, थायरॉइड और कुपोषण का संकेत देते हैं. कई बार ये नाखून कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का भी संकेत देते हैं.  वहीं सफेद नाखून के पीछे कई बार एलर्जी भी होती है.



6.पीला नाखून

पीला नाखून
6/6

नाखून का रंग अगर पीला पड़ने लगे तो इसके पीछे एक नहीं कई वजह हो सकती हैं. हीमोग्‍लोबिन का कम होना, फंगल इंफेक्शन, सिरोसिस और पीलिया इसके पीछे वजह हो सकता है. कई बार पीले और सफेद नाखून ऑक्सिजन की कमी का भी संकेत देते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 



LIVE COVERAGE