trendingPhotosDetailhindi4129838

Yoga For Memory: याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, कंप्यूटर की तरह दौड़ेगा दिमाग

Boost Memory Power: योगासन करना हर तरह से सेहत के लिए अच्छा होता है. यह शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. अपनी मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए आप यहां बताए योग कर सकते हैं.

Yoga to Increase Brain Power: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग परेशान रहते हैं. लोगों को चिंता और तनाव के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. स्ट्रेस से मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आपको योगासन करने चाहिए. इन योग को करने से आप याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं.

1.शीर्षासन

शीर्षासन
1/5

मेंटल हेल्थ के लिए शीर्षासन करना अच्छा होता है. इसे हैंडस्टैंड भी कहते हैं. इसे करने के लिए सिर के बल उल्टा खड़ा होना होता है. शरीर का सारा वजन सिर के ऊपर डालना होता है. इससे ब्लड फ्लो दिमाग की ओर हो जाता है. शीर्षासन करने से ब्रेन स्वस्थ रहता है.



2.पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन
2/5

इस योग को करने के लिए पैरों को फैलाकर बैठ जाएं फिर शरी को आगे की ओर झुकाएं. पश्चिमोत्तानासन करने के लिए जब आगे झुकते हैं तो ब्रेन में ब्लड का सुर्कलेशन बढ़ता है. यह दिमाग को शांत करता है. मेंटल हेल्थ के लिए यह अच्छा होता है.



3.शवासन

शवासन
3/5

माइंड रिलैक्स न होना भी मेंटल स्ट्रेस का कारण बन सकता है. जिससे दिमाग की सेहत खराब होती है. ऐसे में माइंड रिलैक्स के लिए शवासन करना अच्छा होता है. शवासन करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. हाथ और पैरों को बराबर में रखें और रिलैक्स छोड़ दें. गहरी और लंबी सांस लें.



4.बकासन

बकासन
4/5

ब्रेन पावर बूस्ट करने के लिए बकासन योग करना भी अच्छा होता है. इससे एकाग्रता बढ़ती है और शरीर का संतुलन बनाने में मदद मिलती है. इसे करने के लिए दोनों हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं. तस्वीर में दिखाएं अनुसार इसे करें.



5.पद्मासन

पद्मासन
5/5

पद्मासन एक योग मुद्रा है. इसे करने के लिए घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं. गहरी और लंबी सांस लें और मन को शांत करें. इसका नियमित अभ्यास आपके मन-मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है.



LIVE COVERAGE