Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haldi Benefits For Health: एक दो नहीं, 10 बीमारियों को दूर करती है कच्ची हल्दी, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Turmeric Benefits: हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं.

Latest News
Haldi Benefits For Health: एक दो नहीं, 10 बीमारियों को दूर करती है कच्ची हल्दी, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Haldi Benefits For Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रसोई में मौजूद हल्दी किसी औषधि से कम नहीं है. हल्दी की पत्तियां, हल्दी की गांठ और हल्दी पाउडर सभी सेहत के लिए लाभकारी (Haldi Benefits For Health) होते हैं. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण (Turmeric Benefits) भी होते हैं जो जड़ी-बूटी की तरह काम करते हैं. आज आपको हल्दी से मिलने वाले 10 अचूक फायदों (Haldi khane ke fayde) के बारे में बताएंगे.

हल्दी से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे (10 Amazing Benefits Of Haldi)
ब्लड प्रेशर के लिए

हाई बीपी की शिकायत और दिल की बीमारियों से पीड़ीत लोगों के लिए भी हल्दी फायदेमंद होती है. यह दोनों समस्याएं कोलेस्ट्रॉल की वजह से होती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

इम्यूनिटी के लिए
हल्दी वाला दूध और हल्दी का काढ़ा इम्यूनिटी के लिए अच्छा होता है. हल्दी म्यूनिटी बूस्टर हर्ब के तौर पर काम करती है. ऐसे में कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

 

कभी नहीं होगा पथरी का खतरा, सिर्फ कम मात्रा में खाएं ये 5 चीजें

अल्जाइमर में फायदेमंद
यह उम्र के साथ होने वाली एक बीमारी है. जो दिमाग और रीढ़ को नुकसान पहुंचाती है. हल्दी का सेवन अल्जाइमर से भी बचाता है.

डिप्रेशन के लिए
हल्दी का सेवन करना मस्तिष्क के लिए भी अच्छा होता है. हल्दी में मौजूद गुण मूड को अच्छा करते हैं जिससे की डिप्रेशन से बचे रह सकते हैं.

स्किन के लिए
हल्दी में मौजूद गुण स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. एक्ने, पिगमेंटेशन और स्किन की अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दांतों के लिए
मुंह से बदबू आने पर या फिर दांतों मे कीड़े जाने पर भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों के कीड़े को कम करते हैं और मुंह की बदबू को भी कम करत हैं. यह बैक्टीरिया को मारने का काम करती है.

डार्क सर्कल्स का परमानेंट इलाज हैं ये 8 घरेलू उपाय, जानें कैसे दूर करें आंखों के नीचे काले घेरे

एलर्जी के लिए
शरीर में सूजन या किसी प्रकार की एलर्जी से बचने के लिए भी हल्दी फायदेमंद होती है. हल्दी के एंटी-बायोटिक गुण एलर्जी से बचाने का काम करते हैं. हल्दी का काढ़ा पीने से फायदा होता है.

सर्दी जुकाम के लिए
हल्दी सर्दी के लिए रामबाण उपाय है. हल्दी के एंटऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण जुकाम को दूर करने में लाभकारी होते हैं. खांसी और बलगम की समस्या में भी हल्दी कारगर है.

डायबिटीज के लिए
हल्दी इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है जिससे डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकते हैं. हल्दी का सेवन शुगर को बढ़ने से भी रोकता है.

जोड़ों के दर्द के लिए
जोड़ों के दर्द से परेशान है तो कच्ची हल्का का पानी पीना चाहिए. यह पुराने से पुराने दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है. इससे गठिया का भी इलाज कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement