Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Reduce Remedy: 10 रुपये की ये सब्जी हड्डियों और खून से यूरिक एसिड निकाल देगी, ज्वाइंट्स का दर्द होगा दूर

यूरिक एसिड अगर आपकी हड्डियों और ब्लड में जम गया है तो आपको एक ऐसी सब्जी जरूर खानी चाहिए जो एंटी प्यूरीन मानी गई है और ये शरीर में जमी गंदगी को बाहर कर देती है. क्या है ये सब्जी, चलिए जानें

Latest News
Uric Acid Reduce Remedy: 10 रुपये की ये सब्जी हड्��डियों और खून से यूरिक एसिड निकाल देगी, ज्वाइंट्स का दर्द होगा दूर

यूरिक एसिड को कम करने वाला जूस कौन सा है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

bottle gourd to reduce uric acid naturally: जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो हड्डियों और जोड़ों में दर्द होता है और यह गुर्दे की पथरी का कारण भी बनता है. तो ये 10 रुपये दूध वाली सब्जी शरीर में प्यूरीन लेवल को कम कर सकती है. जिससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड जल्दी कम हो जाता है.
 
आजकल की जीवनशैली में कई लोगों को यूरिक एसिड की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आहार में बदलाव, व्यायाम की कमी और अस्वास्थ्यकर आदतों के कारण यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से जोड़ों में दर्द, गठिया, किडनी में पथरी जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

हालांकि, अपने दैनिक आहार में एक साधारण सब्जी का रस शामिल करने से इस समस्या को कम किया जा सकता है. वह सब्जी है दूधिया लौकी (लौकी) और उसका जूस! तो आइए देखें कि यूरिक एसिड क्या है, इसका शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है, दूधिया कद्दू का जूस कैसे बनाया जाता है और यह इस समस्या से कैसे निपटने में हमारी मदद करता है.
  
यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने से बनता है. यह एसिड आमतौर पर गुर्दे द्वारा मूत्र में उत्सर्जित होता है. हालांकि, जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है या किडनी इसका ठीक से निपटान नहीं कर पाती है, तो यह एसिड जोड़ों में जमा हो जाता है और जोड़ों में दर्द की समस्या पैदा करता है. साथ ही, इसके क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो सकते हैं जिससे सूजन और दर्द हो सकता है.

शरीर पर बढ़े हुए यूरिक एसिड का प्रभाव

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इनमें मुख्य रूप से गाउट यानी जोड़ों में सूजन, गंभीर दर्द और जोड़ों का दर्द शामिल है. अगर यह एसिड अधिक मात्रा में बढ़ जाए तो किडनी में पथरी बनने की संभावना हो जाती है. इसके अलावा हृदय रोग और उच्च रक्तचाप का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए, यूरिक एसिड के स्तर को उचित बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है.

 लौकी का जूस कैसे बनाये

दूधिया जिसे लौकी भी कहते है इसका जूस बनाने के लिए ताजी लौकी का उपयोग करना चाहिए. सबसे पहले लौकी को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. फिर इन टुकड़ों को मिक्सर में डालें, थोड़ा पानी डालें और छानकर रस निकाल लें. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें एक चुटकी काला नमक, नींबू का रस और पुदीने की पत्तियां मिलाकर जूस बनाएं. इस जूस का सेवन रोज सुबह खाली पेट करना चाहिए, जिससे शरीर पर इसका अधिक लाभकारी प्रभाव पड़ता है.

लौकी का रस कैसे मदद करता है?

दूधिया लौकी एक क्षारीय सब्जी है, जो शरीर में अम्लता को कम करती है. यह जूस यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है, क्योंकि दूध कद्दू पानी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. लौकी का जूस पीने से किडनी की कार्यक्षमता में सुधार होता है और शरीर से यूरिक एसिड कणों का उत्सर्जन तेज हो जाता है. साथ ही, इस जूस में मौजूद पोषक तत्व जलन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

नियमित रूप से लौकी का जूस पीने के फायदे

नियमित रूप से दूधिया लौकी का जूस पीने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रण में रहता है. यह जोड़ों के दर्द को कम करता है और गठिया की समस्या से राहत दिलाता है. इसके अलावा, यह हृदय रोग के खतरे को कम करता है और किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार करता है. यह जूस पाचन को उत्तेजित करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है. दूधिया कद्दू का जूस बिना किसी दुष्प्रभाव के प्राकृतिक और शरीर के लिए फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement