Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Protein Veggies: इन 3 सब्जियों में अंडे-नॉनवेज से ज्यादा होता है प्रोटीन, Vegetarians के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन, डायट में जरूर करें शामिल

Vegan Diet: गोभी, मटर और पालक ऐसी सब्जियां हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जात है. इसलिए आज से ही प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन सब्जियों का सेवन जरूर करें.

High Protein Veggies: इन 3 सब्जियों में अंडे-नॉनवेज से ज्यादा होता है प्रो��टीन, Vegetarians के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन, डायट में जरूर करें शामिल

इन 3 सब्जियों में अंडे-नॉनवेज से ज्यादा होता है प्रोटीन, डायट में कर लें शामिल  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर लोग प्रोटीन के लिए चिकन या (Protein Rich Vegetables) अंडे खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि चिकन और अंडे से ही प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है. केवल अंडे या नॉनवेज ही प्रोटीन की कमी को नहीं पूरा करते हैं. बल्कि कुछ ऐसी सब्जियां (High Protein Veggies) भी हैं, जिसमें अंडे या नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप शाकाहारी (Vegan Diet) हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जिनमें अंडे या नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन होता है...

गोभी

अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं और सब्जियों से प्रोटीन लेना चाहते हैं तो अपने डायट में फूल गोभी जरूर शामिल करें. फूल गोभी और ब्रोकली हाई प्रोटीन हरी सब्जियां है जिनके सेवन से शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. इतना ही नहीं ये लो फैट और कैलोरी वाली सब्जी है और इससे वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता है. इसके अलावा गोभी में फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन सी होता है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से  लड़ने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें - Brown And White Egg: ब्राउन या व्हाइट कौन सा अंडा है ज्यादा पौष्टिक, जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

हरी मटर

मटर को छोटा ग्रीन पावर हाउस कहा जाता है, क्योंकि इसमें जरूरी मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, जिंक और आयरन होते हैं. इसके अलावा प्रोटीन के बेस्ट सोर्स मटर से न सिर्फ स्वास्थ्य को फायदा मिलता है बल्कि ये फैट और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में भी मदद करता है. इसलिए गर्मी के दौरान बच्चों को इससे बनी चीजें जरूर खिलाएं.

यह भी पढ़ें - शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देगा किचन का ये एक जादूई मसाला, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

पालक 

वहीं पोषक तत्वों से भरपूर पालक को शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और इसमें मौजूद विटामिन ए, सी इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने और आइसाइट को इंप्रूव करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन के अलावा आयरन भी होता है और आप खून की कमी को भी इससे दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement