Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs For Hair Growth: ये 4 जड़ी-बूटियां बढ़ा देंगी बालों का ग्रोथ, हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भी होगी दूर

Hair Loss Home Remedy: अगर आप टूटते- झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इन 4 जड़ी- बूटियां को बालों में जरूर लगाएं. इससे बालों से जुड़ी समस्या जल्द ही दूर होगी.

Herbs For Hair Growth: ये 4 जड़ी-बूटियां बढ़ा देंगी बालों का ग्रोथ, हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भी होग�ी दूर

Herbs For Hair Growth

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान, धूल-मिट्टी और प्रदुषण की वजह से बालों से जुड़ी कई दिक्कतें देखने को मिलती हैं. इसमें बालों का झड़ना, रूखापन और डैंड्रफ की समस्या आम है. ऐसे में लोग इन समस्याओं से बचने के लिए तमाम तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. लेकिन फिर (Hair Loss Home Remedy) भी उन्हें इससे छुटकारा नहीं मिलता है. अगर आपको इन स्मास्याओं से निजात पाना है तो बाजार में मिल रहे केमिकल युक्त प्रोडक्ट का नहीं, बल्कि इन जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे  बालों से जुड़ी (Herbs For Hair) कई स्मास्याएं जल्द ही दूर हो जाएंगी. ये जड़ी- बूटियां आपको घर के आस-पास ही आसानी से मिल जाएंगी. आइए जानते हैं कौन-सी हैं ये चीजें और कैसे करना है इनका इस्तेमाल...

बालों के लिए फायदेमंद हैं ये जड़ी-बूटियां (Herbs For Hair)

आंवला 

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है. ब्रैंडन की बालों पर आंवला लगाने के कई तरीके हैं. इसके लिए आप आंवले का रस बालों पर मल सकते हैं या फिर आंवले के पाउडर से हेयर मास्क बना कर लगा सकते हैं या फिर इसे हेयर टॉनिक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- हरे साग, मेथी, पालक, बथुआ के फायदे, बनाने की रेसिपी 

शिकाकाई
 
शिकाकाई बालों की अच्छी सफाई करता है, जिससे स्कैल्प में जमा गंदगी हट जाती है और बालों को बढ़ने और स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है. इसके इस्तेमाल के लिए इसे गर्म पाने में डालकर रखें और फिर इस पानी को बालों पर छिड़क लें. इससे आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी.

जटामांसी 

जटामांसी को बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है. जटामांसी (Jatamansi) को आप हेयर टॉनिक की तरह लगा सकते हैं या फिर इसका हेयर मास्क बनाकर बालों में लगाएं. इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं अपने आप ही खत्म हो जाएंगी.

रोजमेरी 

रोजमेरी बालों के लिए सिर्फ एक घरेलू नुस्खा ही नहीं है बल्कि इसे वैज्ञानिक तौर पर भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. इसके लिए आप रोजमेरी के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को ठंडा करके स्कैल्प पर छिड़क सकते हैं. इसके अलावा रोजमेरी ऑयल को किसी और तेल में मिलाकर इससे बालों की मालिश की जा सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement