Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Test: ये 4 लोग जरूर करा लें कोलेस्ट्रॉल टेस्ट, अनदेखी करने पर आ सकता है हार्ट अटैक

हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक के पीछे की वजह हाई कोलेस्ट्रॉल होता है. यह खराब दिनचर्या, खानपान और वर्कआउट की वजह से बढ़ता है. ऐसे में इसे बचने के लिए इन सब चीजों में सुधार करने के साथ ही अटैक के खतरे को दूर करने के लिए इन लोगों को टेस्ट जरूरा कराना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Test: ये 4 लोग ��जरूर करा लें कोलेस्ट्रॉल टेस्ट, अनदेखी करने पर आ सकता है हार्ट अटैक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों हार्ट अटैक के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. इसके पीछे की वजह हाई कोलेस्ट्रॉल है. कोलेस्ट्रॉल की वजह से ही नसें जाम हो जाती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर ब्लड को रोक देती हैं. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक आता है. यह नसों को भी डैमेज कर देता है. कोलेस्ट्रॉल हाई होने की वजह खराब खानपान से लेकर लाइफस्टाइल है. इसकी वजह खराब फूड्स या ज्यादा तला भूना खाने की वजह से उनमें से निकलने वाला ट्रांसफैट नसों की अंदरूनी परतों पर जाकर जम जाता है. धीरे धीर इसके बढ़ने पर ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई होते ही यह नसों को ब्लॉक कर देता है. ऐसे में खून का दौरा बंद होते ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक आता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए इन 4 लोगों को कोलेस्ट्रॉल टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए. इसकी वजह इन पर कोलेस्ट्रॉल के खतरे का ज्यादा बढ़ना है. 

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

क्या है कोलेस्ट्रॉल टेस्ट

कोलेस्ट्रॉल का पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट से लगाया जा सकता है. यह आपके शरीर में गुड और बैड दोनों ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को जांच लेता है. यह खून में कोलेस्ट्रॉल के फैट लेवल को माप लेता है. यह दिल की बीमारियों से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे को कम करता है. एलडीएल यानी लिपिड प्रोफाइल टेस्ट में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन की माप भी शामिल होती है, जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. इसमें ट्राइग्लिसराइड्स लेवल भी चेक किया जा सकता है. 

इस उम्र से करा लेना चाहिए कोलेस्ट्रॉल टेस्ट

एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यक्ति को 20 साल या उससे अधिक उम्र में नियमित रूप से कोलेस्ट्रॉल टेस्ट जरूर कराना चाहिए. इस टेस्ट को हर चार से छह साल में कराना जरूरी होती है. इसकी वजह यह एलडीएल टेस्ट आसानी से कोलेस्ट्रॉल लेवल का ट्रैक कर लेता है. यह इसके खतरों की पहचान कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे की जानकारी दे देता है.  

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

इन लोगों को जरूर कराना चाहिए कोलेस्ट्रोल टेस्ट

-एक्सपर्ट्स की मानें 40 या उसके बाद के कुछ सालों में व्यक्ति पर बहुत ज्यादा जिम्मेदारियां होती हैं. इसबीच उस पर स्ट्रेस के साथ ही खराब दिनचर्या और खानपान हावी हो जाता है. इस स्थिती से गुजर रहे लोगों को कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट जरूर कराना चाहिए. 

-जो लोग धूम्रपान करते हैं और हार्ट से संबंधित बीमारी की हिस्ट्री है तो उन्हें कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर कराते रहना चाहिए. ऐसे लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई होने के साथ आर्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

-मोटापे से लेकर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को भी कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए. इसकी वजह इन लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बहुत अधिक रहता है.

Blood Sugar Remedy: सुबह उठते ही इन हरी पत्तियाें को चबाने से कम होगा ब्‍लड शुगर, मीठे की तलब भी घटेगी

-अनहेल्दी फूड, लाइफस्टाइल और वर्कआउट न करने वाले लोगों को भी कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर करानी चाहिए. साथ ही कोलेस्ट्रॉल की दवाई लेने वाले लोगों को भी नियमित रूप से लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement