Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रात भर बदलते रहते हैं करवट तो इन 4 विटामिन की हो सकती है कमी, ये फूड्स खाते ही आएगी चैन की नींद

नींद में कमी या फिर बार बार आंखें खुलने की समस्या आपको बीमार कर सकती है. इसकी वजह शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है. इसे बचने के लिए डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं, जिन्हें खाते ही आराम की नींद ले सकेंगे.

Latest News
रात भर बदलते रहते हैं करवट तो इन 4 विटामिन की हो सकती है कमी, ये फूड्स खाते ही आएगी चैन की नींद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ लोग रात भर करवट बदलते रहते हैं. इसकी वजह सही से नींद नहीं आ पाना है. नींद न आने से चिड़चिड़ाहट के साथ ही शरीर में कई सारी समस्याएं घर लेती है. इसकी वजह से किसी भी काम में दिल नहीं लगता. नींद न आने के पीछे तनाव, व्यायाम से लेकर विटामिन की कमी भी हो सकती है. यह सीधे रूप से आपकी स्लीप क्वालिटी को इफेक्ट करते हैं. इसकी वजह से लोग रात में बिस्तर पर करवट बदलते रहते हैं. यह स्थिति बहुत ज्यादा बीमार कर सकती है. हालांकि आप इस समस्या में दवाई की जगह खानपीन की सिर्फ 4 चीजों को डाइट में शामिल कर अनिंद्रा से छुटकारा पा सकते हैं. इन चीजों का नियमित रूप से सेवन करने पर अच्छी नींद आएगी. आइए जानते हैं कि विटामिंस की कमी से होती है अनिंद्रा की समस्या. ऐसी स्थिति में डाइट में क्या शामिल करना चाहिए. 

पोषक तत्वों कमी इफेक्ट होती है नींद

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व अहम भूमिका निभाते हैं. इनकी कमी होने पर काम तो दूर व्यक्ति सही से सो तक नहीं पाता. शरीर में बेचैनी से लेकर अनिंद्रा और तनाव घर जाता है. इसे व्यक्ति की स्वास्थ्य दिन प्रतिदिन गिरता जाता है. अगर आप भी बेड पर सिर्फ करवटे बदल रहे हैं तो जरूर अपनी जांच करा लें. इसके पीछे इन विटामिन की कमी हो सकती है. 

विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन बी 12 की कमी स्वास्थ्य को बिगाड़ने में काफी है. यह नींद के लिए सीधे रूप से जिम्मेदार नहीं है, लेकिन इसकी कमी से व्यक्ति की शरीर में बेचैनी से लेकर होने वाली दूसरी समस्याएं नींद की क्वालिटी को कम कर देती है. व्यक्ति थका हुआ रहता है. सोना चाहता है, लेकिन अच्छी तरह से सोना नहीं पाता. विटामिन बी 12 की कमी होने पर डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं. यह​ विटामिन शरीर में एनर्जी बूस्ट करता है. साथ ही रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. इसकी पूर्ति के लिए डाइट में मछली, अंडे और चिकन शामिल कर सकते हैं. 

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी नींद को प्रभावित कर सकती है. अगर आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं तो समझ लें कि विटामिन सी की मात्रा सही है, लेकिन इसके कम होते ही नींद की समस्या शुरू हो जाती है. सही से नींद नहीं आ पाती. इसके अलावा हमेशा थकान और शरीर में दर्द रहता है. ऐसी स्थिति में​ विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में संतरा, आंवला, स्ट्रॉबेरी, नींबू का रस और ब्रोकली शामिल कर लें. 

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी शरीर को मिलने वाले बहुत ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. खून में इसकी कमी होने पर नींद की समस्या शुरू हो जाती है. एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन डी की कमी नींद की क्वालिटी को कम करती है. यह एक हार्मोन है जो आपकी स्लीप साइकिल को कंट्रोल कर सकता है. शरीर में इसे बूस्ट करने के लिए दवाई की जगह डाइट में संतरे जूस, अंडा, दूध और मशरूम खा सकते हैं. इन सभी फूड्स में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

विटामिन ई की कमी

विटामिन ई एंटीआॅक्सीडेंट है. यह शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है. बचाता है. इसके साथ ही बीच बीच में नींद तोड़ने वाले कारकों से रक्षा करता है. इस विटामिन के कम होने पर गहरी नींद नहीं आ पाती है. बीच बीच में आंखों खुल जाती हैं. इसे स्ट्रेस बढ़ता है मानसिक रूप से व्यक्ति परेशान रहने लगता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डाइड में बादाम, सूरजमुखी, सोयाबीन का तेल, पालक, लाल शिमला मिर्च, मूंगफली और चुकंदर का साग खा सकते हैं. यह फूड्स शरीर में विटामिन ई की कमी नहीं होने देंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement