Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाना खाते ही बिगड़ जाता है पेट, बेहतर Digestion और Acidity Relief के लिए करें ये 4 Yoga

Yoga For Acidity Relief: कई बार खाना खाने के तुरंत बाद पेट में परेशानी जैसे कब्ज, अपच और गैस होने लगती है. इनसे राहत के लिए खाने के बाद इन 4 योग को करना चाहिए.

खाना खाते ही बिगड़ जाता है पेट, बेहतर Digestion और Acidity Relief के लिए करें ये 4 Yoga

Yoga For Acidity Relief

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सेहतमंद रहने के लिए पेट और पाचन का दुरुस्त रहना बहुत ही जरूरी है. ऐसा कहा जाता है कि कई बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है. कई लोगों को हमेशा ही गैस, अपच और पेट दर्द (Acidity Relief) आदि की शिकायत रहती है. यह पाचन क्रिया के खराब होने और सही से खाना न पच पाने (Yoga After Eating Food For Digestion) के कारण हो सकती है. अगर आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो योगासन (Yoga) के जरिए इससे राहत पा सकते हैं. पाचन और गैस की समस्या को दूर करने के लिए खाने के बाद इन योग (Yoga After Eating Food) को करना चाहिए.

अपच और गैस की परेशानी दूर करने के लिए करें ये 4 योग (4 Yoga Asanas For Better Digestion)
वज्रासन (Vajrasana)

खाना खाने के बाद बेहतर पाचन के लिए वज्रासन करना सबसे बेहतर योग है. सभी को खाना खाने के बाद कुछ देर वज्रासन करना चाहिए. इसे करने के लिए आपको सिर्फ एक स्थिति में बैठना होता है. वज्रासन करने के लिए दोनों पैरों को मोड़कर नितंबों पर लगाकर बैठ जाएं. दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर गहरी-गहरी सांस लें. इस अवस्था में 10 मिनट तक बैठे रहें.

Board Exam से पहले हो रही है टेंशन, इन 5 टिप्स से दूर भगाएं सारा Exam Stress

बालासन (Balasana)
बालासन करने से पेट के अंदरूनी अंगों की अच्छे से मालिश हो जाती है. इस योग को बेहतर पाचन और गैस से राहत के लिए करना अच्छा होता है. इसे करने के लिए जमीन पर वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं और हाथों को ऊपर करके आगे की ओर झुक जाएं. माथे को जमीन पर लगाए इस अवस्था में आधा मिनट तक ठहरे वापस नॉर्मल स्थिति में आ जाएं. इसे दो-तीन बार दोहराएं.

धनुरासन (Dhanurasana)
पेट और पाचन को दुरुस्त करने के लिए धनुरासन करना अच्छा होता है. खाना खाने के बाद धनुरासन करने से गैस और अपच नहीं होता है. इस करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. पैरों को ऊपर की ओर मोड़ ले और हाथों से टखनों को पीछे की ओर छुएं.

गोमुखासन (Gomukhasana)
रीढ़ और पेट की मांसपेशियों के लिए गोमुखासन करना अच्छा होता है. यह पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखता है. गोनुखासन करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और दाएं पैर को बाएं और और बाएं पैर को दाएं ओर निकाल लें. दोनों हाथों को पीछे करके दाएं हाथ से बाएं हाथ को छुएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement