Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti Aging Fruits: बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाएंगे ये 5 फल, 40 की उम्र में दिखेंगी 25 साल जवां

5 Anti Aging Fruits: इन 5 फलों को डाइट में शामिल करने से एजिंग की समस्या दूर होगी और आप 40 साल की उम्र में भी 25 साल की जवान लगेंगी.

Anti Aging Fruits: बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाएंगे ये 5 फल, 40 की उम्र में दिखेंगी 25 साल जवां

बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाएंगे ये 5 फल, 40 की उम्र में दिखेंगी 25 साल जवां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर किसी की चाह होती है कि उसकी स्किन हमेशा खिली-खिली और चमकदार नजर आए. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर कुछ ऐसे लक्षण या निशान नजर आने लगते हैं, जो बढ़ती उम्र की ओर इशारा करते हैं. हालांकि आजकल कम उम्र में ही लोगों को इस समस्या का सामना करना (Anti Aging Fruits) पड़ रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह खराब खानपान और स्किन की सही से देखभाल ना कर पाना है. बता दें कि स्किन में दिखने वाले एजिंग साइन्स को कम करने के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि हम स्किन की देखभाल सही तरीके से करें. साथ ही डाइट में उन (Skin Care Tips) चीजों को शामिल करें, जिनकी मदद से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से एजिंग की समस्या दूर (Healthy Fruits For Skin) होती है और स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है.

ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी में मौजूद एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग, मधुमेह और अन्य पुरानी बीमारियों से बचाने के लिए जानी जाती है. ये विटामिन A और C से भरपूर होते हैं और इन्हें उम्र को कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है. ऐसे में डाइट में इसे शामिल करने से आपकी स्किन को स्वास्थ्य लाभ होगा.

एवोकैडो

एवोकैडो पोषण का पावरहाउस माना जाता है और इसमें कई ऐसे पोषक तत्व शामिल हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. यह स्किन-बूस्टिंग प्रॉपर्टीज से प्रेरित हैं और ड्राई स्किन,  एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य स्किन से जुड़ी बीमारियों के इलाज में प्रभावी होती हैं. बता दें कि यह एक हाइड्रेटिंग और पौष्टिक फल है, जिसका रोजाना सेवन करने से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

रोज सुबह एक चम्मच फांक लें घर पर बना ये पाउडर, बाज से भी तेज होगी नजर

अनार 

इसके अलावा विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार के बीज शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह स्किन को तेजी से ठीक करने में मददगार है. बता दें कि अनार में प्यूनिकैलागिन नामक एक यौगिक होता है और यह त्वचा में कोलेजन को संरक्षित करने में मदद करता है और यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

संतरा

संतरा स्किन के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक के रूप में जाना जाता है और विटामिन सी के गुणों से भरपूर, सर्दियों में संतरे का सेवन त्वचा की मरम्मत करने में मदद करता है. यह सूजन को कम करता है. इतना ही नहीं यह एक फायदेमंद फल है जो संवेदनशील स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए एक आदर्श घटक है. बता दें कि संतरे में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है. 

5 ड्राई फ्रूट जिनमें है भरपूर प्रोटीन, दिन में एक बार मुट्ठीभर खाने से हो जाएगा काम

पपीता

पपीते त्वचा को यंग रखने में मदद करते हैं. पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है और इसके सेवन से त्वचा की कोमलता और ग्लोनेस बरकरार रहती है. इतना ही नहीं, पपीते से झुर्रियां भी कम होती हैं और पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन ई से भरपूर होता है. बता दें कि इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है. साथ ही पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण आने से रोकते हैं. इसलिए हर रोज अपनी डाइट में पपीता जरूर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement