Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Bad Cholesterol Remedy: वसा से जाम नसों को ये 5 चीजें खोल देंगी, गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी बन कर शरीर से निकलेगा

High Cholesterol Control Tips: हाई कोलेस्ट्रॉल होना हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और किडनी की खराबी तक का कारण बन सकता है, लेकिन अगर आपकी डाइट बेहतर हो तो आपकी नसों में जमा फैट पिघल सकता है.

Latest News
Bad Cholesterol Remedy: वसा से जाम नसों को ये 5 चीजें खोल देंगी,  गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी बन कर शरीर से निकलेगा

कोलेस्ट्रॉल में बेस्ट हैं ये 5 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके लिए क्यों हानिकारक है? ये जानना जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है तो इसका मतलब है कि उसके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल यानी पीले वसायुक्त पदार्थ बहुत अधिक है. समय के साथ यह ब्लड वाहिकाओं में जमा होकर रुकावट पैदा कर सकता है.

इस कारण हाई कोलेस्ट्रॉल का होना स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी आपात चिकित्सा स्थितियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना गया है. हाई कोलेस्ट्रॉल के कई संभावित कारण हैं, जिनमें से एक आपकी सुस्त लाइफस्टाइल और डाइट भी है. अगर आप रोज बहुत अधिक संतृप्त वसा खाते हैं तो आपके ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना तय है.

लेकिन अगर आप डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान दें तो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखा जा सकता है. प्लांट बेस्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स रोज़ी मार्टिन के अनुसार 5 प्रकार के खाद्य पदार्थों को रोज ज्यादा से ज्यादा ले तो आपकी नसों में कोलेस्ट्रॉल जमेगा नहीं और जो जम गया है वो आसानी से कम होने लगेगा.

किसमें होती है संतृप्त वसा

सेचुरेटेड फैट वसायुक्त मांस, पनीर, मक्खन, क्रीम, आइसक्रीम जैसे एनिमल प्रोड्कट और केक, बिस्कुट, पेस्ट्री जैसे अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और साथ ही कई तैयार भोजन और टेकअवे शामिल हैं. संतृप्त वसा लिवर के उन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध कर सकती है जो ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालते हैं और उसे तोड़ते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम टूटने से यह जमा हो सकता है और जटिलताओं का कारण बन सकता है."

लेकिन अगर आप डाइट में फाइबर का सेवन बढ़ा दें तो आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर नेचुरली कम होने लगेगा. 

इसलिए जानें कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं

  1. साबुत अनाज जैसे ओट्स और ब्राउन चावल
  2. फल-संतरा, एवाकाडो, सेब, अमरूद
  3. हरी-रेशे और पत्तेदार सब्ज़ियां
  4. मसाले और बीज- दालचीनी, मेथी, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स
  5. हाई प्रोटीन वाले मांस विकल्प जैसे सोया और बीन्स.


 फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के कम सेवन से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी अधिक होता है. फाइबर केवल पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, और इसलिए इनमें साबुत अनाज जैसे ओट्स और ब्राउन राइस, फल और सब्जियां, मेवे और बीज, तथा हाई प्रोटीन वाले मांस विकल्प जैसे सोया और बीन्स शामिल हैं. अधिक फाइबर युक्त आहार खाने से शरीर का वजन कम होता है, ब्लडप्रेशर भी कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

 जब आप फाइबर युक्त पौधे खाते हैं, तो आपको विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य स्वस्थ घटक भी मिलते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग , मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

अमेरिका में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ फाइबर, उदाहरण के लिए जई और जौ में मौजूद बीटा ग्लूकेन, आपकी आंत में एक जेल बनाता है जो कोलेस्ट्रॉल से बंध जाता है और इसे ब्लड में पुनः अवशोषित होने से रोकता है, जिससे आपके परिसंचारी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है."

 घुलनशील फाइबर हमारी आंतों में एक गाढ़ा जेल बन जाता है, जो पाचन को धीमा कर देता है (जो ब्लड शर्करा को बढ़ने से रोकता है) और वसा को फँसाता है ताकि वे सभी अवशोषित न हो सकें (जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है).

 घुलनशील फाइबर के स्रोतों में दलिया, बीन्स, दालें और कई फल शामिल हैं. अघुलनशील फाइबर हमारे मल को नरम और नियमित रखने में मदद करता है. अघुलनशील फाइबर के स्रोतों में साबुत अनाज, फलियां, दालें और अधिकांश सब्जियाँ शामिल हैं. 

हर किसी को प्रतिदिन 30 ग्राम आहार फाइबर का सेवन करना चाहिए, हालांकि, हममें से अधिकांश लोग लगभग 20 ग्राम या इससे भी कम खाते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement