Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Oil For Baldness: टूटते-झड़ते बालों से नजर आने लगा है गंजापन? ये 5 हेयर ऑयल लगाते ही दूर होगी समस्या 

Best Oil For Hair Fall: अगर आप गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सिर पर ये 5 हेयर ऑयल लगाएं. इससे आपको समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी..

Hair Oil For Baldness: टूटते-झड़ते बालों से नजर आने लगा है गंजापन? ये 5 हेयर ऑयल लगाते ही दूर होगी समस्या 

टूटते-झड़ते बालों से नजर आने लगा है गंजापन तो लगाएं ये 5 हेयर ऑयल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ता प्रदूषण, तनाव, खराब लाइफस्टाइल और डाइट कुछ ऐसे कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. ऐसे में  बालों का झड़ना रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है हेयर ऑयलिंग. आजकल ज्यादातर लोग बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने के लिए शैंपू और तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन केमिकल से भरे ये प्रोडक्ट्स बालों को और ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और इससे बालों की झड़ना ज्यादा बढ़ जाता है. इससे लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं और इसकी वजह (Hair Oil For Baldness) से इंसान का चेहरा भद्दा नजर आने लगता है. ऐसे में अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर ऑयल के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रोजाना सिर पर लगाने से बालों का टूटना (Best Oil For Hair Fall) झड़ना कम होगा और जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे.

जैतून का तेल

बालों के लिए जैतून का तेल (Olive oil) बहुत ही लाभकारी होता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से गंजेपन की समस्या दूर होती है. इससे न केवल बालों को झड़ना कम होता है बल्कि यह स्कैल्प की पोर को भी साफ रखता है. बता दें कि इससे नए बालों को उगने में भी सहायता मिलती है. दरअसल जैतून के तेल में ओलयूरोपिन (Oleuropein) तत्व पाया जाता है और यह बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. आप इसके लिए जैतून तेल और कच्चे अंडे का मास्क बालों में लगा सकते हैं.

रसोई में मौजूद 5 मसाले बढ़ा देंगे आंखों की रोशनी, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

अंगूर का तेल

अंगूर का तेल अंगूर के बीज के अंदर पाए जाने वाले छोटे-छोटे बीजों से बनता है और इस तेल में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आपके बाल घने होंगे और आपको गंजेपन का खतरा भी नहीं सताएगा. इतना  ही नहीं,  इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई आपके बालों के विकास में मदद करता है.

कैस्टर ऑइल

कैस्टर  यानि अरंडी के तेल का इस्तेमाल बालों को नया स्टाइल देने के लिए किया जाता है. बता दें कैस्टर ऑइल में ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है और यह फैटी एसिड आपके स्कैल्प में मौजूद सीबम को स्वस्थ रखता है और बालों को झड़ने से रोकता है. इस ऑइल को आप हफ्ते में दो बार रात को सोते समय इस्तेमाल कर सकते हैं.

घुटनों के दर्द से कराह उठते हैं तो इन तेलों से करें मालिश, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

लैवेंडर ऑइल

लैवेंडर ऑयल में एंटीसेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल गुण पाया जाता है और यह बालों से रूसी को दूर करता है. बता दें कि यह मुख्य रूप से एलोपेसिया को खत्म करने में मदद करता है. दरअसल यह एक ऐसा रोग है जिसके कारण गंजापन शुरू हो जाता है. इसलिए बालों में लैवेंडर का इस्तेमाल महीने में एक से दो बार जरूर करना चाहिए.

नारियल का तेल 

नारियल के तेल में मौजूद पौष्टिक तत्व बालों को सुनहरा बनाने और इसे मजबूत बनाने का काम करते हैं और यह आपको गंजेपन की चपेट में आने से बचाए रखने में मदद करता है. लेकिन नारियल तेल को इस्तेमाल करने से पहले ध्यान देने वाली सबसे जरूरीबात यह है किसी नकली या मिलावट नारियल तेल का इस्तेमाल न करें। नहीं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है और यह बालों को काफ़ी ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement