Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Exercise For Belly Fat: घंटों बैठने और खाने से निकल गया है पेट तो खड़े होकर करें ये 5 एक्सरसाइज, खत्म हो जाएगा Belly Fat

दिन भर काम की टेंशन और भागदौड़ के बीच ज्यादातर लोगों की दिनचर्या और खानपान बिगड़ गया है. इसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है. ज्यादातर लोगों का पेट निकालता है और फिर पूरा शरीर ऐसा ही हो जाता है. ये 5 एक्सरसाइज आपको इन समस्याओं से बचा सकती है. 

Latest News
Exercise For Belly Fat: घंटों बैठने और खाने से निकल गया है पेट तो खड़े होकर करें ये 5 एक्सरसाइज, खत्म हो जाएगा Belly Fat
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हर कोई स्लिम ट्रिम और सपाट पेट के साथ रहना चाहता है, लेकिन जमकर खाने से लेकर दिन भर लैपटॉप पर बैठे रहने की वजह से कम उम्र में ही लोग  मोटापे के शिकार हो जाते हैं. इनमें भी ज्यादातर लोगों का पेट निकल आता है. व्यस्तता के चलते वह न तो जिम जा पाते हैं और न ही कोई वर्कआउट कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में बैली फैट बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह की बीमारियां घर करने लगती है. इन सब से बचने के लिए आप संतुलित भोजन, नियमित व्यायाम और कुछ एक्सरसाइज दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज आपके बैली फैट को अंदर कर देंगी. इतना ही नहीं इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जिम या बहुत ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं है. 

घर या ऑफिस कहीं भी थोड़ी सी जगह में खड़े होकर इन 5 एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इनसे आपका बैली फैट खत्म होने के साथ ही मांसपेशियां मजबूत हो जाएंगी. बॉडी अंदर से मजबूत और फिट होगी. इन 5 वर्कआउट को करने के लिए किसी ट्रेनर या गुरु की भी जरूरत नहीं है. आप इनकी क्रिया जानकर आसानी से अपने रोज की आदत में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो 5 एक्सरसाइज, जिन्हें एक स्थान पर खड़े होकर करने से ही आपका बैली फैट खत्म हो जाएगा.

टोर्सो ट्विस्ट्स

इस एक्सरसाइज को आप थोड़े सी जगह में भी उठकर कर सकते है. इस एक्सरसाइज को टोर्सो ट्विस्ट्स कहते हैं. इसके लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखें. हाथों को सीधा फैलाएं और कूल्हों को एक स्थिर रखते हुए अपने धड़ को दाई तरफ मोड़ दें. अब बाई तरफ जाने से पहले बीच बीच में आए हैं. अब इस क्रिया को कम से कम 5 मिनट तक करें. ऐसा करने से बैली फैट तेजी से खत्म हो जाएगा. 

स्टैंडिंग साइड लेग लिफ्ट्स

इस एक्सरसाइज को करने के लिए खड़े होकर हाथों काे कूल्हों पर रखें. इसके बाद पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखें. संतुलन बनाते हुए दाहिने पैर को जितना हो सकें उतना ऊपर उठाएं. इसके बाद पैरों को वापस ले आएं. अब पैरों को शुरुआती स्थिति में ले आएं. यह एक्सरसाइज को पेट कम करने के साथ ही आपकी जांघों पर चढ़े फैट को कम करती है. 

स्टैंडिंग प्लैंक

पैरों को एक साथ मिलाकर हाथों को सामने दीवार पर रखें. अब हाथों को तब तक बाहर निकालें, जब तक आपका शरीर सिर से एड़ी तक सीधा नहीं हो जाता. अब शरीर का भार हाथों पर डाल दें. इस स्थिति में करीब 30 से 60 सेकंड तक बने रहें. यह नियमित रूप से 5 से 10 मिनट तक करें. इसे चर्बी पिघलकर बाहर हो जाएगी. 

खड़ी साइकिल क्रंचेज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों पैरों को कूल्हों तक फैलाकर खड़े हो जाएं. अब हाथों को सिर के पीछे फैलाकर रखें. धड़ को घुमाते हुए दाहिनी कोहनी से बाएं घुटने को छूएं. अब दाहिनी घुटने को बाई कोहनी के पास लाएं. इस एक्सरसाइज को करीब 5 मिनट तक करें. इसे बॉडी में स्ट्रेचिंग आने के साथ ही मसल्स मजबूत होगी. यह बैली फैट को तेजी से कम करती है. 

स्टैंडिंग साइड क्रंचेस

पैरों को थोड़ा सा चौड़ाकर खड़े हो. अब दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे ले जाकर दूसरे लॉक कर लें. कोहनियों को चौड़ाकर खड़े हो जाएं. इसके बाद दाहिने घुटने को उठाएं उठाकर को बाई कोहनी को नीचे की तरह लाएं. इसी तरह दूसरी तरफ दोहराएं. कोहनी और घुटनों को मिलाने का प्रयास करें. हर दिन इस एक्सरसाइज को 5 से 10 मिनट करने पर ही आपको असर दिख जाएगा. यह आपके पेट को कम करने के साथ ही मांसपेशियों को मजबूत कर देगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement