Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Calcium Rich Foods: इन 5 चीजों में होता है दूध-दही से ज्यादा कैल्शियम, हड्डियों की मजबूती के लिए आज से ही खाना कर दें शुरू

Calcium Rich Food: अगर आप कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं और आपको दूध-दही या मक्खन खाना नहीं पसंद, तो आज ही इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें..

Calcium Rich Foods: इन 5 चीजों में होता है दूध-दही से ज्यादा कैल्शियम, हड्डियों की मजबूती के लिए आज से ही खाना कर दें शुरू

Calcium Non Dairy Sources

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही जरूरी होता है, शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां घर कर जाती हैं. इसलिए कैल्शियम के सही खुराक का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आमतौर पर लोग कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध-दही और मक्खन जैसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन (Calcium Rich Food) करते हैं. क्योंकि इन चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. लेकिन, जिन लोगों को दूध-दही या मक्खन नहीं पसंद या फिर इन चीजों से एलर्जी है, उन्हें कैल्शियम के (Calcium Non Dairy Sources) लिए क्या खाना चाहिए? आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं. आइए जानते हैं...

डाइट में शामिल करें कैल्शियम रिच फूड

अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाते हैं, तो अपनी डाइट में कैल्शियम रिच फूड शामिल करें. इनके सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलेगा और आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

चिया सीड्स 

कैल्शियम रिच फूड में सबसे बसे पहले नाम आता है चिया सीड्स का. दो मीडियम चम्मच चिया सीड्स में करीब 179 मिलीग्राम कैल्शियम की खुराक होती है और ये बहुत ही हेल्दी माना जाता है. इसलिए इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सूखे अंजीर और बादाम

सूखे अंजीर खाने में हल्के मीठे होते हैं और इन्हें कैल्शियम का बहुत बड़ा सोर्स माना जाता है. इन चीजों में कैल्शियम के साथ साथ ढेर सारे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी मिलेंगे. बादाम कैल्शियम से भरपूर बेस्ट ड्राई फ्रूट है और रोजाना बादाम खाकर आप कैल्शियम का डेली इनटेक पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो बादाम का दूध पी सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर कैल्शियम होता है.

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

दूध और पनीर के बदले डाइट में शामिल करें ये चीजें 

अगर आपको पनीर पसंद नहीं है तो आप टोफू खा सकते हैं. दरअसल, टोफू सोयाबीन से बना पनीर है जो कैल्शियम से भरपूर होता है. ऐसे में दिन में आधा कप टोफू खाकर भी आप बॉडी को भरपूर कैल्शियम दे सकते हैं. 

वहीं, अगर आपको दूध से एलर्जी है तो आप ऑप्शन तौर पर सोया दूध पी सकते हैं. इससे शरीर को जरूरी कैल्शियम के साथ साथ अन्य न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement