Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control Juice: इन 6 सब्जियों का जूस बैड कोलेस्ट्रॉल को लिवर में बनने से रोक देगा, आर्टरीज से लेकर नसें तक होंगी साफ

Cholesterol Home Remedies: कुछ सब्जियों के रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. विशेषज्ञों ने इस बारे में अधिक जानकारी दी है. जानिए कौन सी सब्जियों का रस कोलेस्ट्रॉल में रामबाण हैं.

Latest News
Cholesterol Control Juice: इन 6 सब्जियों का जूस बैड �कोलेस्ट्रॉल को लिवर में बनने से रोक देगा, आर्टरीज से लेकर नसें तक होंगी साफ

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले जूस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खान-पान बिगड़ता जा रहा है, जिसके कारण शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता जा रहा है. उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग के लिए एकमात्र जोखिम कारक नहीं है. इससे अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. 

लेकिन उचित आहार और स्वस्थ जीवन शैली का पालन करके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. हम आपको 5 बेहतरीन सब्जियों के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करके आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे. डॉ. माधव भागवत ने 5 सब्जियों के जूस के बारे में अधिक जानकारी दी है. (फोटो आईस्टॉक के सौजन्य से) 

टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है

टमाटर न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. टमाटर में लाइकोपीन नामक एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, टमाटर में पोटेशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो हृदय की धमनियों को साफ रखता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोजाना 1 गिलास टमाटर का जूस पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है.

चुकंदर का जूस सबसे अच्छा रहेगा

चुकंदर का जूस दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर में नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में होता है, जो नसों को चौड़ा करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है. इसके अलावा, चुकंदर का रस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इससे ना सिर्फ दिल स्वस्थ रहता है बल्कि शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

सहजन की पत्तियों का जूस
मोरिंगा को ड्रमस्टिक ट्री के नाम से भी जाना जाता हैौर इसे हिंदी में सहजन कहते हैं. मोरिंगा के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. मोरिंगा के पत्ते खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता है. मोरिंगा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं.यह ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.यह एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है. 

कोलेस्ट्रॉल के लिए गाजर का रस

गाजर को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में भारी मात्रा में घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हृदय की नसों को मजबूत करते हैं और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं. रोजाना गाजर का जूस पीने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है
 
पालक का जूस कोलेस्ट्रॉल कम करेगा

पालक एक सुपरफूड है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. पालक में ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकता है. इसमें नाइट्रेट भी होता है, जो रक्त प्रवाह को सुचारू रखता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. नियमित रूप से पालक का जूस पीने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है.
 
गाजर का जूस बनेगा वरदान

हालांकि इसके कड़वे स्वाद के कारण कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आता, लेकिन इसका जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. केल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखता है. केल में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट हृदय की नसों को साफ रखने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.
 
(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement