Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से नहीं, इन 5 टिप्स को अपनाने से खूबसूरत और जवां रहेगी त्वचा

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के लिए कई चीजों का ध्यान रखना होता है चलिए आपको स्किन केयर के लिए 5 टिप्स के बारे में बताते हैं.

Latest News
Skin Care Tips: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से नहीं, इन 5 टिप्स को अपनाने से खूबसूरत और जवां रहेगी त्वचा

Skin Care Routine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः स्किन केयर के लिए कुछ अच्छी आदतों को अपनी डेली रूटीन (Skin Care Daily Routine) में शामिल करना चाहिए. यह त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही जरूरी है. स्किन की देखभाल के लिए महंगे स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं होती है आप स्किन के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन 5 टिप्स को अपना सकते हैं. चलिए आपको इन स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) के बारे में बताते हैं.

त्वचा की देखभाल के लिए डेली रूटीन में अपनाएं ये 5 आदतें (Skin Care Routine)
स्किन क्लीनिंग

स्किन की देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है. अपनी त्वचा से गंदगी, तेल और अशुद्धियाँ हटाने के लिए एक क्लींजर का उपयोग करें. यह ब्रेकआउट को रोकने में मदद करेगा और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखेगा. यह स्किन के लिए बहुत ही जरूरी होता है.

एक्सफ़ोलीएटिंग
मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग एक महत्वपूर्ण कदम है. चिकनी, चमकदार त्वचा पाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार सौम्य एक्सफोलिएटर का प्रयोग करें. स्किन एक्सफ़ोलीएटिंग के लिए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करना जरूरी होता है.

नॉनवेज नहीं खाते तो ऐसे गेन करें मसल्स, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

मॉइस्चराइजिंग
आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण है. ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो और इसे रोजाना लगाएं. यह आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने और शुष्कता को रोकने में मदद करेगा. ऐसे में स्किन को लंबे समय तक खूबसूरत और जवां बनाए रख सकते हैं. 

धूप से बचाव
स्किन को धूप से बचाना भी बहुत ही जरूरी होता है. धूप से सुरक्षा करके अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं. समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने और त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने के लिए धूप से त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. धूप में सनस्क्रीन लगाकर निकलना चाहिए.

डाइट का रखें ध्यान
स्वस्थ जीवन शैली त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करने के अलावा, त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना आवश्यक है. हाइड्रेटेड रहें, संतुलित आहार लें, पर्याप्त नींद लें और अपनी त्वचा को बेहतरीन बनाए रखने के लिए तनाव से दूर रहें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement