Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Late Night Dinner की आदत पड़ सकती है भारी, झेलनी पड़ेंगी ये 5 परेशानियां

Late Night Dinner Side Effects: बिजी लाइफस्टाइल के कारण रात को लोग देर से खाना खाते हैं. देर रात से खाना खाने के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

Latest News
Late Night Dinner की आदत पड़ सकती है भारी, झेलनी पड़ेंगी ये 5 परेशानियां

Late Night Dinner Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: अच्छी सेहत के लिए पोष्टिक आहार के साथ ही जरूरी है कि आप सही समय पर खाना खाएं. देर-सवेर खाना खाने की आदत सेहत पर बुरा प्रभाव डालती है. आजकल लोगों ने बिजी लाइफस्टाइल के कारण रात का खाना देर से खाना (Eating Late At Night) शुरू कर दिया है. अक्सर लोग रात को 10 बजे के बाद तक खाना खाते हैं. हालांकि आपको लेट नाइट डिनर (Late Night Dinner) की आदत बीमार बना सकती है. देर से खाना खाने से इन 5 समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपनी इस आदत को सुधार लें.

देर रात खाना खाने के नुकसान (Late Night Dinner Side Effects)
वजन बढ़ना

रात का खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए. इससे पाचन अच्छा होता है और कैलोरी बर्न होती हैं. अगर देर रात से खाना खाते हैं तो शरीर एक्टिविटी मोड में नहीं होता है. इसके कारण पाचन में परेशानी होती है. देर रात खाकर तुंरत सो जाते हैं जिसके कारण वजन बढ़ सकता है.

नींद की परेशानी
लेट नाइट डिनर की आदत अनिद्रा का कारण भी बन सकता है. जो लोग देर रात को खाना खाते हैं उन्हें सोने में परेशानी होती है. अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो देर रात से खाने की आदत छोड़ देनी चाहिए.

डिजिटल पागलपन का कारण बन सकती है Mobile Addiction, दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

ब्लड प्रेशर
देर रात से खाने के कारण ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप नियमित रूप से लेट नाइट खाना खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर अनियंत्रित रहता है. बीपी के कारण हार्ट की परेशानी भी हो सकती है.

डायबिटीज का खतरा
डायबिटीज के मरीजों को देर से खाना खाने से परेशानी हो सकती है. यह आदत ब्लड शुगर की समस्या पैदा कर सकती हैं. देर रात खाना खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. ऐसे में इंसुलिन का स्राव सही से नहीं होता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

एसिडिटी और जलन
पेट के लिए भी देर रात खाना खाना अच्छा नहीं होता है. इसके कारण पेट में एसिडिटी और जलन हो सकती है. कई लोग रात को उठकर बीच-बीच में खाना खाते हैं. यह आदत भी बीमार बना सकती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement