Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शादीशुदा जिंदगी में हो गए हैं बोर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बूस्ट हो जाएंगे Love Hormones

अगर शादी के कुछ समय बाद ही रोमांस गायब हो गया है तो इसकी वजह स्ट्रेस और हार्मोन का डाउन होना है. ऐसी स्थि​ति में कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये शरीर में हार्मोन बूस्ट कर देंगे. 

Latest News
शादीशुदा जिंदगी में हो गए हैं बोर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बूस्ट हो जाएंगे Love Hormones
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (These Foods Love Hormones) शादी के बाद जीवन से लेकर शरीर तक में कई सारे बदलाव होने लगते हैं, जहां एक तरफ जिम्मेदारियां बढ़ती है. वहीं जीवन भर साथ निभाने वाले पार्टनर का मिलता है. साथ ही लव लाइफ भी स्ट्रेस आउट कर देती है, लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही अगर आप अपनी लव लाइफ से बोर हो रहे हैं तो यह टेंशन की बात जरूर है, लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसा महसूस होते ही सिर्फ एक बेहतरीन डाइट ही आपकी समस्या को खत्म कर देगी. सिर्फ 5 फूड्स आपके लव हार्मोन को बूस्ट कर देते हैं. इनका नियमित रुप से सेवन करने पर ऑक्सीटोसिन लेवल बढ़ जाता है. इसे कडल हार्मोन या बॉडिंग हार्मोन भी कहते है. यह हार्मोन इमोशनल और अटैचमेंट बढ़ाता है. 

इंडियन जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सीटोसिन हार्मोन प्रेम और वासना से जुड़े हैं. यह चीजें हार्मोन को बूस्ट करती हैं. इसे दांपत्य जीवन में खुशी और प्यार बढ़ने के साथ लगावर रहता है. यह लव  हार्मोन को बूस्ट कर आपके रिश्तों को अच्छे रखने में मदद करते हैं. 

सैल्मन का करें सेवन

सैल्मन में विटामिन डी से लेकर ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह ऑक्सीटोसिन को स्वभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही सी-फूड में शामिल सैल्मन स्ट्रेस आउट करती है. तनाव दूर होने से बिहेवियर भी बेहतर रहता है. इसके साथ ही यह कॉटिकल ब्लड सप्लाई को सही रखता और फायदेमंद होता है. 

चिया सीड्स भी लाभदायक 

चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. यह नसों को साफ कर हार्ट को बीमारियों से बचाता है. साथ ही वेट को कंट्रोल में रखता है. यह ऑक्सीटोसिन लेवल को बढ़ाने में भी बेहद कारगर है. कभी भी लव हार्मोन की कमी महसूस होने पर डाइट में चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. यह हार्मोन को बूस्ट कर आपके संबंधों को बेहतर बनाएं रखने में मदद करता है.

एवोकाडो है कई समस्याओं की दवा

एवोकाडो का फल बहुत महंगा होने के साथ ही दर्जनों समस्याओं में रामबाण दवा का काम करता है. यह शरीर में ताकत बढ़ाने के साथ ही टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट करता है. इसका सेवन दूध के साथ किया जा सकता है. 

डार्क चॉकलेट भी है बेहतर

डार्क चॉकलेट हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके साथ ही चॉकलेट में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हाइपोथैलेमस से ऑक्सीटोसिन हार्मोन को बाहर निकालने में मदद करता है. यह लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन के लेवल को बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट खाना बेहद फायदेमंद होता है. 

केले को डाइट में करें शामिल

केला शरीर में पावर बूस्ट करने के साथ ही स्ट्रेस और मनोरोग स्थितियों से बचाने का काम करता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व ऑक्सीटोसिन को रिलीज करने में भी मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement