Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत

छोटी सी उम्र में ही बच्चे को चश्मा चढ़ना मां पिता की टेंशन बढ़ा देता है. वहीं अन्य माता पिता भी बच्चों की नजरों को लेकर खासा चिंता में रहते हैं. ऐसे में बच्चों की डाइट में इन फूड्स को शामिल कर रोशनी को बूस्ट कर सकते हैं.

Latest News
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बच्चो�ं की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में बुजुर्ग ही नहीं युवा और बच्चे भी आंखों की रोशनी कम होने से परेशान हैं. छोटी सी उम्र में ही आंखों पर मोटा चश्मा लग जाता है. इसकी वजह घंटों मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन देखने के साथ ही पोषक तत्वों की कमी होना है. बच्चों को पढ़ने से लेकर दूसरे कामों को करने में दिक्कत होती है. यह समस्या उनके साथ ही दूसरे मां बापों की चिंता को बढ़ा देता है. हर कोई सोचता है कि उनके बच्चा स्वस्थ रहें और आंखों पर कभी चश्मा लगाने की जरूरत न पड़े, लेकिन इसके लिए क्या करें और क्या न करें. इस संबंध बहुत ही कम लोग जानते हैं. अगर आप भी बच्चों की आंखों की रोशनी को लेकर परेशान हैं तो उनकी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर दें. 

डाइट में नियमित रूप से इन 5 फूड्स को शामिल करने पर जिन बच्चों की आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है. चश्मे लग गए हैं, उनका नंबर भी धीरे धीरे कर कम हो जाएगा. यह फूड्स रोशनी बढ़ाने के साथ ही आंखों को हेल्दी बनाते हैं. उन तक सही पोषण पहुंचाते हैं. अगर आपके बच्चे की आंखों की रोशनी सही है तो उसे भी यह डाइट खिलाना बेहतर है. इसे आंखों की रोशनी सही बनी रहेगी. आइए जानते हैं 5 फूड्स और उसके फायदे...

आंखें तेज करने वाले फूड्स  

खाने के घंटों बाद भी फूला रहता है पेट तो हर दिन पिएं ये होम मेड ड्रिंक, जड़ से खत्म हो जाएगी समस्या

पालक 

हरा रंग आंखों को आराम देता है. इन रंग के फूड्स भी आंखों के लिए बेहद लाभदायक हैं. इनमें पालक और केल आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं. इनमें विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आंखों से जुड़ी और भी समस्याओं को खत्म करता है. यह फूड आंखों के लिए बेहद कारगर दवा काम करते हैं.

गाजर और शकरकंदी

गाजर और शकरकंदी भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बेहद लाभकारी है. इनमें बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो आंखों को लाभ पहुंचाने के साथ ही रोशनी को बढ़ाता है. शकरकंदी में मौजूद विटामिन सी और ई आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है.  

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे  

अंडे 

अंडे आपको फिट रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी रामबाण हैं. यह आंखों के रेटिना से डैमेज करने वाले तत्वों को दूर रखते हैं. आंखों के विजन को कंट्रोल करने के साथ ही उसके हिस्से को प्रोटेक्ट करते हैं. यह मैकुला नामक पिग्मेंट बढ़ाता है, जो आंखों के लिए सही रहता है.  

सेब और आम

वैसे तो सभी फल स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं, लेकिन आंखों की बात करें तो सेब और इसमें अहम योगदान देते हैं. इनमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. इनके अलावा मिक्स फ्रूट्स भी डाइट में शामिल करना अच्छा होता है. 

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड से जोड़ों में बढ़ेगी चिकनाई  

ड्राई फ्रूट्स और बीज 

सूखे मेवे, बादाम और बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें आंखों के लिए सबसे फायदेमंर विटामिन ई पाया जाता है. हर दिन बच्चों को नट्स और बीज का सेवन करना फायदेमंद होता है. इनमें पीनट बटर से लेकर मूंगफली या हेजलनट भी शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement