Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boiled Food: उबालकर खाएं ये 5 फूड्स मिलेगा डबल फायदा, चुस्त दुरुस्त रहेगी सेहत

Boiled Food Benefits: कई चीजों को उबालकर खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इन्हें कच्चा खाने की जगह उबालकर डाइट में शामिल करना चाहिए.

Latest News
Boiled Food: उबालकर खाएं ये 5 फूड्स मिलेगा डबल फायदा, चुस्त दुरुस्त रहेगी सेहत

Boiled Food Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खाने की चीजों का तेल और मसाले के बाद तड़का लगने के बाद स्वाद बढ़ जाता है. हालांकि कई चीजों को कच्चा और उबालकर खाना (Boiled Foods) सेहत के लिए अच्छा होता है. अज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें पकाकर खाने की जगह उबालकर खाने से फायदा (Boiled Food Benefits) मिलता है. चलिए इन फूड्स के बारे में जानते हैं.

इन चीजों को उबालकर खाने से होगा फायदा (Boiled Food Benefits)
उबला हुआ अंडा

अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. अंडे को उबालकर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. उबला अंडा खाने से कमजोरी दूर होती है.

उबले दाल-छोले
दालें, मटर, और छोले प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. इन्हें खाने के कई तरीके हैं. आप इन्हें उबालकर सलाद के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और डाइजेशन भी बेहतर होता है.

लंबे और खूबसूरत नाखूनों के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं पड़ेगी नेल आर्ट की जरूरत

उबला हुआ पालक
हरी पत्तेदार पालक हेल्थ के लिए अच्छी होती है. पालक पनीर, आलू पालक या पालक का साग बनाकर खाया जाता है. पालक को उबालकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. उबला पालक खाने से अधिक फायदा मिलता है. पालक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन K और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं.

उबले आलू के फायदे
फाइबर, पोटेशियम, और विटामिन C समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर 
उबले आलू को खाने से सेहत को फायदा होता है. यह डाइजेशन और ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा होता है.

उबले हुए होल ग्रेन
ब्राउन राइस, जई, और क्विनोआ जैसे हेल्दी फूड्स को खाने से सेहत अच्छी रहती है. यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. पाचन, शुगर और हार्ट हेल्थ के लिए यह फायदेमंद होता है. इन फूड्स को उबालकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement