Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anjeer Health Benefits: हार्ट हेल्थ से लेकर इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है अंजीर, रोज खाने से मिलते हैं 5 जबरदस्‍त फायदे

Anjeer Health Benefits: अंजीर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे खाने से कई सारे स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते हैं.

Latest News
Anjeer Health Benefits: हार्ट हेल्थ से लेकर इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है अंजीर, रोज खाने से मिलते हैं 5 जबरदस्‍त फायदे

Anjeer Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अंजीर कहने को सिर्फ एक फल हैं लेकिन इसमें कई सारे चमत्कारी औषधीय गुण (Fig Health Benefits) होते हैं. यह स्वास्थ्य को एक नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचाता है. अंजीर विटामिन्स, मिनल्स, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है. इसे डाइट में शामिल करने से कई हेल्थ प्रॉबल्म्स को चुटकियों में दूर (Anjeer Health Benefits) कर सकते हैं. आइये आज आपको अंजीर खाने से मिलने वाले फायदों (Anjeer Khane Ke Fayde) के बारे में बताते हैं. साथ ही जानते हैं कि अंजीर को कैसे खाना चाहिए.

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Health Benefits)
इम्यूनिटी के लिए

अंजीर इम्यून पॉवर को बढ़ाने में मदद करता है. अंजीर में मौजूद विटामिन, पोटैशियम और मिनरल्स इम्यूनिटी के लिए बेस्ट होते हैं. यह डाइजेशन को भी सही करता है. इसके साथ ही खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज और गैस की समस्या भी दूर होती है.

हार्ट हेल्थ के लिए
दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए रोज अंजीर खाना चाहिए. एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम से भरपूर, सूखे अंजीर दिल की सेहत को अच्छा रखते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद होते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके यह नसों की के अवरोध को दूर करते हैं जिससे दिल की बीमारियों का खतरा टल जाता है.

घर पर ही सही होगा डेंगू, नहीं पड़ेगी हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत, करें ये काम

वजन कम करने के लिए
फाइबर से भरपूर अंजीर खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. डाइटिंग में अंजीर का इस्तेमाल किया जाए तो इससे भरपूर एनर्जी ले सकते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी जिसके बाद कम खाना खाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. डाइटिंग के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है.

हड्डियों के लिए
अंजीर में कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है. अगर हड्डियों में दर्द की समस्या है तो रोज अंजीर खानी चाहिए. इससे हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है. रोज सुबह दूध के साथ अंजीर खाने से कमजोरी को भी दूर कर सकते हैं.

ऐसे करें अंजीर का सेवन (Anjeer Khane Ke Fayde)
अंजीर को खाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि इसे दूध के साथ खाएं. अंजीर को दूध में भिगोकर उबाले और इसका सेवन करें. यह इम्यूनिटी के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अंजीर आप सूखा भी खा सकते हैं. भीगा हुआ अंजीर खाने से हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है साथ ही यह हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement