Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Treatment: डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर रहेगा हमेशा कंट्रोल

टाइप 2 डायबिटीज में कुछ जड़ी-बूटियां, मसाले और विटामिन ग्लूकोज स्तर में तेज वृद्धि को रोकने में भी मदद कर सकते हैं.

Latest News
Diabetes Treatment: डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर रहेगा हमेशा कंट्रोल

Spices Reverse diabetes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः टाइप 2 डायबिटीज में हाथ और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी, धुंधली दृष्टि, धीमी गति से भरने वाले घाव, बार-बार संक्रमण, अधिक प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना, भूख में वृद्धि और अनजाने में वजन कम होने लगता हैं. अगर आप हाई ब्लड शुगर से जूझ रहे तो कई सामान्य जड़ी-बूटियों और मसालों ब्लड शुगर कम करने में रामबाण दवा का काम करते हैं. तो चलिए इन मसालों के बारे में जानें.

टाइप 2 डायबिटीज को उलटने के लिए 5 जड़ी-बूटियां और मसाले

दालचीनी: दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती है. इसे लगभग हर पुरानी बीमारी के विकास में शामिल किया गया है. दालचीनी इंसुलिन की तरह काम करके और ब्लड शुगर को कोशिकाओं में स्थानांतरित करने की इंसुलिन की क्षमता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम कर सकती है.

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन सक्रिय यौगिक है. करक्यूमिन रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है, साथ ही डायबिटीज से संबंधित अन्य जटिलताओं को भी कम कर सकता है. हल्दी का अर्क ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और डायबिटीज को अधिक प्रबंधनीय बनाने में मदद कर सकता है. यह अर्क ओवर-द-काउंटर सप्लीमेंट्स में पाया जा सकता है.

पनीर फूल: यह फूल इंसुलिन के बेहतर उपयोग के लिए अग्न्याशय की बीटा कोशिकाओं को ठीक करता है. अगर इसे रोजाना लिया जाए, यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में भी, तो यह उच्च ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकता है.इसमें न केवल हमारी कोशिकाओं के अंदर इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता है, बल्कि अग्न्याशय की बीटा कोशिकाओं की मरम्मत भी करने की क्षमता है. जो इंसुलिन के उत्पादक हैं.

मेथी: बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन और शरीर में कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं.बीज भी मदद कर सकते हैं शरीर द्वारा चीनी का उपयोग करने के तरीके में सुधार करें और जारी इंसुलिन की मात्रा में वृद्धि करें.

गिंग्को बिलोबा: जिन्कगो बिलोबा एक लोकप्रिय हर्बल पूरक है, और डायबिटीज के उपचार में मदद कर सकता है. जिन्कगो बिलोबा हाइपोग्लाइसेमिक एजेंटों की प्रभावकारिता को कम कर सकता है और पूरे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकता है
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement