Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर कर देंगे ये 5 फूड्स, भरपूर मात्रा में मिलेगा आयरन

अगर आप भी खून की कमी से होने वाली एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो डाइट में आयरन से भरपूर इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ये शरीर में आयरन भरने के साथ ही खून की कमी को दूर कर देंगे.

Latest News
Iron Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर कर देंगे ये 5 फूड्स, भरपूर मात्रा में मिलेगा आयरन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खाने से मिलने वाले पोषक तत्व ही हमारे शरीर को चुस्त दुरुस्त रख पाते हैं. यह हड्डियों के दर्द से लेकर खून की कमी तक को पूरा करते हैं. इसकी वजह इन फूड्स में मिलने वाला पोषक तत्व है. अगर आप भी खून की कमी से होने वाली एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो डाइट में आयरन से भरपूर इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ये शरीर में आयरन भरने के साथ ही खून की कमी को दूर कर देंगे. इसे जोड़ों में होने वाला दर्द, नाखूनों की खराबी, तेज बुखार और पीलिया जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएगी. 

अगर आप भी आयरन की कमी से या फिर एनीमिया से जूझ रहे हैं तो डाइट में इन सब्जियों से लेकर नट्स को शामिल कर सकते हैं. इनसे आपके शरीर में होने वाली आयरन की कमी दूर हो जाएगी. इसकी वजह से होने वाले दर्द और खून की समस्या से राहत मिलेगी. हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ेगा. आइए जानते हैं इनके फायदे और खाने का तरीका...

Yoga For Armpit Fat: बाजूओं पर लटकती चर्बी से हैं परेशान तो हर दिन करें ये 2 योगासन, फिट हो जाएंगी बाजू

डाइट में शामिल करें गाजर और चुकंदर

चुकंदर और गाजर दोनों ही आयरन से भरपूर होती हैं. अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो इनका सब्जी के साथ ही जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक कप चुकंदर और गाजर को को डालकर कर उबाल लें. अब इन्हें अच्छे से ब्लेंडर में मिक्स कर जूस निकाल लें. इसे छानकर स्वादानुसार नमक और नींबू को शामिल कर लें. इसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट पिएं. इसे विटामिन सी बढ़ता है. साथ ही आयरन को शरीर में अवशोषित करता है. आप इन्हें सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. 

ये ड्राई फ्रूट्स भी हैं फायदेमंद

हर दिन अंजीर, किशमिश और खजूर का सेवन कर सकते हैं. इनमें विटामिनए, सी, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. तीनों ही चीजों को रात को भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही 2 से 3 खजूर, अंजरी और एक चम्मच किशमिश का सेवन कर लें. इसे बॉडी में एनर्जी बढ़ेगी. आयरन लेवल अप हो जाएगा. शरीर में सुस्ती का नामों निशान नहीं रहेगा. 

व्हीटग्रास भी है लाभदायक

व्हीटग्रास कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर घास में से एक है. इसमें बीटा कैरोटीन से लेकर विटामिन बी, सी, के, कैल्शियम, फोलिक एसिड, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर दिन व्हीटग्रास का 3 से 5 ग्राम जूस पीने पर ही बॉडी में एनीमिया की समस्या खत्म हो जाएगी. इसे आपके एचबी में सुधार होन के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी. 

Curry Leaves Benefits: ये हरा पत्ता कंट्रोल कर देगा डायबिटीज से लेकर मोटापा, दिल भी हमेशा के लिए रहेगा हेल्दी

सहजन 

सहजन या मॉरिंगा की पत्तियां आयरन, विटामिन ए सी और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. इन्हें हर दिन घी या फिर शहद के साथ एक चम्मच मोरिंगा पत्तियों के पाउडर का सेवन कर लें. इसे नियमित रूप से खाली पेट लेना फायदेमंद होता है. यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है. एनीमिया से ग्रस्त मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. गर्मियों में इसका सेवन न करें. इसकी वजह सहजन की ततासीर का गर्म होना है. 

काले तिल भी हैं रामबाण

सफेद तिलों से कहीं ज्यादा फायदेमंद और पोषक तत्वों से भरपूर काले तिल हैं. काले तिलों में विटामिन बी6, ई, फोलेट एसिड, जस्ता, आयरन, तांबा और सेलेनियम पाएं जाते हैं. इनका सेवन करने से शरीर थकान, दर्द, एनीमिया की कमी दूर हो जाती है. इसे लेने के लिए हर दिन काले तिल का एक बड़ा चम्मच लेकर भून लें. इसके बाद एक चम्मच शहद या घी के साथ मिलाकर इसका सेवन कर लें. आयरन लेवल को अप करने के साथ ही शरीर में ताकत भर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement