Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: दूध को बनाना हैं और ज्यादा पौष्टिक तो इन 5 में से मिलाएं कोई एक चीज, मिलेगा डबल फायदा

Milk Benefits: दूध में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

Latest News
Health Tips: दूध को बनाना हैं और ज्यादा पौष्टिक तो इन 5 में से मिलाएं कोई एक चीज, मिलेगा डबल फायदा

Milk Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दूध सेहत के लिए एक सुपरफूड माना जाता है. बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक सभी को दूध पीने की सलाह (Milk Health Benefits) दी जाती है. दूध में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. पोषक तत्वों से भरपूर दूध को आप और भी पौष्टिक (Milk Benefits) बनाना चाहते हैं तो दूध में इन 5 चीजों को मिलाकर सेवन करना चाहिए. यह सेहत के लिए अच्छा होता है. दूध में इन चीजों (Things To Add In Milk For Boost Milk Power) को मिलाकर पीने से और अधिक लाभ मिलेगा. चलिए इन चीजों के बारे में बताते हैं.

दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें
हल्दी

दूध में हल्दी मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और  एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं तो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं.

पेट दर्द की समस्या में दवा नहीं ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, तुरंत मिलेगा आराम

दालचीनी
दूध में दालचीनी का पाउडर मिलाने से दूध की शक्ति और स्वाद दोनों को बढ़ा सकते हैं. दालचीनी में कई औषधिय गुण होते हैं. यह सूजन को कम करने में भी कारगर होती है. शुगर कंट्रोल के लिए भी यह फायदेमंद है.

शहद
एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. दूध में शहद मिलाकर फायदा मिलता है. यह संक्रमण के खतरे को कम करता है और इम्यूनिटी के लिए भी बेहतर होता है.

इन 2 चीजों में है आंखों से चश्मा हटाने का दम, दूर-पास की कमजोर नजर होगी सही

चिया सीड्स
एक गिलास दूध में आधा चम्मच तक चिया सीड्स मिलाकर पिएं. दूध में चिया सीड्स मिलाने से दूध की न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाती है. दूध में कई सारे गुण होते हैं. इसके साथ ही चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.

बादाम
बादाम दिमाग तेज करने के साथ ही सेहत के लिए अच्छे होते हैं. बादाम में कई सारे पोष्टिक गुण होते हैं. इसमें विटामिन्स और प्रोटीन होता है. दूध में चार-पांच बादाम पीसकर मिलाकर पिएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement