Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Lips Care Tips: अच्छे होंठों के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, सर्दियों में सूखे और फटे होंठों से मिलेगा छुटकारा

Dry Lips Care Tips: सर्दी के मौसम में अपने होठों की देखभाल के लिए कुछ लिप केयर टिप्स को अपनाना चाहिए. इससे होंठों को फटने से बचा सकते हैं.

Latest News
Lips Care Tips: अच्छे होंठों के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, सर्दियों में सूखे और फटे होंठों से मिलेगा छुटकारा

Lips Care Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों में होंठो की देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है. सर्द मौसम में शुष्क हवाओं की वजह से स्किन और होंठ में नमी की कमी (Winter Skin Care) हो जाती है. ऐसे में होंठ फटने लगत हैं. सर्दियों के मौसम में इन्हें ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है. ठंडे मौसम के कारण होंठ रूखे (Lips Care Tips In Hindi) हो जाते हैं. जिससे यह दिखने में अजीब लगते हैं और चेहरे पर भी इसका असर पड़ता है. कई बार होठों के सूखने की वजह से इनपर पपड़ी की तरह परत जम जाती है. होठों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए कुछ लिप केयर टिप्स (Lips Care Tips) का पालन करना जरूरी है. आइये इनके बारे में आपको बताते हैं.

होठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Lips Care Tips)
हाइड्रेटेड रहें

होंठों के स्वास्थ्य साथ ही स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है. डिहाइड्रेशन के कारण होंठ सूख सकते हैं, इसलिए दिन भर में खूब पानी पीना चाहिए. इससे स्किन का भी ख्याल रख सकते हैं. लिप केयर के लिए ज्यादा से ज्याजा पानी पिएं.

धूप से बचाएं
भले ही सर्दी का मौसम है, फिर भी धूप आपके होठों को नुकसान पहुंचा सकती है. अपने होठों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम लगाएं. ज्यादा धूप या ठंडे मौसम में होंठों को स्कार्फ या लिप बाम से ढक लें. इससे होठों को नरम और मुलायम बनाएं रख सकते हैं.

सर्दियों में बच्चों की छाती में जम गया है कफ तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, बिना दवा झटपट मिलेगा आराम

लिप बाम का इस्तेमाल
अपने होठों को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला लिप बाम लगाना चाहिए. ऐसे लिप बाम की तलाश करें जिसमें मोम, शिया बटर या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तत्व हों. इन्हें आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं. इसे दिन में कई बार लगाएं, खासकर ठंड में बाहर जाने से पहले.

होठों को चाटने से बचें
होंठ को चाटने से सूखे होंठों से कुछ देर के लिए राहत मिल सकती है लेकिन ऐसा करना गलत होता है. वास्तव में इससे रूखापन और भी ज्यादा बढ़ जाता है. जब मुंह की लार सूख जाती है तो होंठ पहले से भी अधिक शुष्क हो जाते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

एक्सफोलिएट
होंठों के ज्यादा फटने पर हफ्ते में एक होठों को एक्सफोलिएट करना चाहिए. एक्सफोलिएट करने से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने से सेल टर्नओवर को बढ़ावा मिलता है और होंठ को फटने कम होता है. लिप स्क्रब का उपयोग करने से भी होंठ को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इसके लिए आप चीनी और शहद का उपयोग करके अपना खुद का स्क्रब बना सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement