Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्लड शुगर के हाई लेवल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, डायबिटीज मरीज को नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

डायबिटीज की बीमारी शरीर में पनपने के बाद ही व्यक्ति को इसका पता लगता है. यह बीमारी खराब खानपान, लाइफस्टाइल  और तनाव की वजह से घर करती है. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए इन पांच टिप्स को फॉलो कर स्वस्थ रह सकते हैं.

Latest News
ब्लड शुगर के हाई लेवल से हैं परेश��ान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, डायबिटीज मरीज को नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Control Tips) डायबिटीज बहुत ही घातक बीमारियों में से एक है. यह क्रॉनिकल होने के साथ लाइलाज है. डायबिटीज होते ही शरीर में ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है. इसकी वजह से ब्लड शुगर कभी हाई और लो हो जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह स्थिति बेहद गंभीर होती है. इसकी वजह ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक और अंधे होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसे भी गंभीर स्थिति यह है कि डायबिटीज बुजुर्ग ही नहीं, युवा और बच्चों में भी पनप रहा है. इस बीमारी को जिंदगी भर झेलना पड़ता है. 

अगर परिवार ​में किसी का डायबिटीज है तो इसके दूसरी जनरेशन में आने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. यही वजह है कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा डायबिटीज मरीज भारत में हैं. इसकी वजह लोगों का खराब लाइफस्टाइल, खानपान और सेहत के प्रति लापरवाह होना है. हालांकि पता लगते ही डायबिटीज को नैचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का तरीका... 

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

डाइट में शामिल करें घुलनशील फाइबर

एक्सपर्ट्स के अनुसार, फाइबर पेट को काफी देर तक भरा रखता है. यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ ही पानी में आसानी से घुल जाता है. यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर लेता है. इसी लिए डायबिटीज के मरीजों को डाइट में घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स जामुन, जई, सेब, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, बीन्स, ओट्स और भिंडी खानी चाहिए. इसके साथ ही  इसबघोल की भुस्सी, राजमा,मटर और दालें भी शामिल कर सकते हैं. 

हर दिन करें एक्सरसाइज

डायबिटीज की वजह उल्टा सीधा खाने के साथ ही वर्कआउट न करना है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के शिकार हो गए हैं तो एक्सरसाइज जरूर शुरू कर दें. यह बॉडी को एक्टिव रखती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती है.नियमित रूप से एक्सरसाइज करने पर टाइप-2 डायबिटीज इंसुलिन सेंसिटिविटी एक्टिव हो जाती है और बॉडी में ब्लड सेल्स शुगर को आब्जर्व ठीक से काम करने लगता है. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. रेगुलर एक्सरसाइज करने से इंसुलिन तेजी बनता है. साथ ही तनाव दूर होता है. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पानी हर मर्ज की दवा है. यूरिक एसिड से लेकर डायबिटीज मरीजों को भी खूब पानी पीना चाहिए. पानी शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. हर दिन एक से डेढ़ लीटर पानी पीने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता ही है. पानी की मात्रा शरीर में अधिक शुगर की मात्रा को भी बाहर कर देती है. साथ ही किडनी बेहतर तरीके से काम करती है. 

खास हर्ब्स से कंट्रोल करें ब्लड शुगर

अगर आप दवाई नहीं खाना चाहते हैं तो कुछ खास हर्ब्स का सेवन कर ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. इनमें गिलोय से लेकर किचन में मौजूद मेथी के दाने हैं. मेथी के दाने या फिर इसका पानी पीने से ही डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सेब के सिरके का सेवन भी फायदेमंद है. पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और उसका सेवन करें. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

Blood Sugar Remedy: सुबह उठते ही इन हरी पत्तियाें को चबाने से कम होगा ब्‍लड शुगर, मीठे की तलब भी घटेगी

हाई कार्ब्स और वसा को करें इग्नोर

डायबिटीज मरीजों को हाई कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरपूर फूड्स से बचाव करना चाहिए. ये फूड्स ब्लड शुगर को स्पाइक कर देते हैं. इनमें मुख्य रूप से सॉफ्ट ड्रिंक, पैकेट वाला जूस, सोडा, आदी शामिल है. डायबिटीज मरीज इन्हें इग्नोर करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement