Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

धमनियों में ब्लॉकेज का खतरा बढ़ गया है तो डाइट में इन 6 फलों को शामिल कर लें. इन्हें नियमित रूप से खाने पर नसों में जमा गंदगी साफ हो जाएगी. बिना दवाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो जाएगा.

Latest News
ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: (Fruits For Lower Cholesterol Level) कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो गया है और नसें ब्लॉकेज लेवल पर पहुंच गई है तो यह आपके ​दिल के लिए बड़ा खतरा हो सकता है. नसों में ब्लॉकेज होते ही हार्ट अटैक या स्ट्रोक आ सकता है. ऐसी स्थिति का पता लगते ही अपनी डाइट में 6 फलों को शामिल कर लें. यह 6 फल आपके स्वास्थ्य को सही रखने के साथ नसों में ब्लॉकेज कर रही गंदगी को साफ कर देंगे. इसकी आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. बैड कोलेस्ट्रॉल एक वासनुमा चिपचिपा पदार्थ होता है. इस एलडीएल भी कहते हैं. यह आपके खराब खानपान की वजह से नसों के अंदरूनी हिस्सों में जम जाता है. यह ब्लड फ्लो को प्रभावित कर धीरे धीरे कर नसों को ब्लॉक कर देता है. ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. यह जानलेवा साबित हो सकता है. 

    BP Measuring Tips : घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय इन 10 बातों का रखें ख्याल, वरना रीडिंग आएगी गलत

    ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट्स बिना किसी दवाई के नॉर्मल तरीके कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए डाइट में फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं. हर दिन इन 6 फलों का नियमित रूप से सेवन करने पर ​हाई से हाई कोलेस्ट्रॉल आसानी से कंट्रोल हो जाता है. आइए जानते हैं वो 6 फल, जो आपकी नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने कारगर साबित होते हैं. 

    केला 

    नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में केला महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. केले में मौजूद फाइबर, पोटैशियम नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने का काम करते हैं. यह ब्लड प्रेशर को भी आसानी से कंट्रोल कर देता है. इस फल में पाया जाने वाला विटामिन सी और मैग्नीशियम नसों को आर्टरी डिजीज से दूर रखते हैं. 

    सेब 

    हेल्थ एक्सपर्ट्स हर दिन एक सेब खाने की सलाह देता है. इसकी वजह सेब में मौजूद फाइबर से लेकर पेक्टिन जैसे पोषक तत्वों का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ही स्किन को भी ग्लोदार बनाता है. इसके अलावा डाइजेस्टिव सिस्टम को भी फिट रखता है. 

    Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

    बेरीज 

    बेजरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट से लेकर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह नसों में जमा गंदगी को साफ कर कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखते हैं. यह स्वास्थ्य से संबंधित और भी कई परेशानियों को खत्म कर देता है.  

    संतरा

    विटामिन सी से भरपूर संतरा एनर्जी का पावर बूस्टर होता है. यह फल एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बड़ा सोर्स होता है. हर दिन एक संतरा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. यह हार्ट को भी हेल्दी और फिट रखता है.  

    डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

    अनानास

    अनानास में खनिज से लेकर विटामिन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल का साफ करते हैं. यह ब्लड फ्लो को सही रखता है. इसे नसों के ब्लॉकेज खत्म होने के साथ ही हार्ट भी हेल्दी रहता है. 

    एवोकाडो

    एवोकाडो बहुत ही गुणकारी फलों में से एक है. यह कोलेस्ट्रॉल से ब्लड शुगर इम्यूनिटी को सही रखने वाला फल है. एवोकाडो का सेवन करने से एलडीएल लेवल कम हो जाता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर पॉलीसैचुरेटेड फैट्स के लिए फायदेमंद होता है.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement