Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Loss Remedy: ये 6 जड़ी-बूटियां गंजी हो चुकी खोपड़ी पर उगा देती हैं बाल, Hair Loss की है ये बेस्ट रेमेडी

अगर झड़ते हुए बाल से खोपड़ी (scalp) गंजी (Bald) होने लगी है तो कुछ जड़ी-बूटियां (Herbs) आजमा कर देख लें. ये गंजे या झड़ गए बालों (Hair Loss) पर भी बाल उगाने की ताकत रखती हैं. चलिए जानें कौन सी हैं ये चमत्करी जड़ी-बूटियां.

Latest News
Hair Loss Remedy: ये 6 जड़ी-बूटियां गंजी हो चुकी खोपड़ी पर ��उगा देती हैं बाल, Hair Loss की है ये बेस्ट रेमेडी

Hair Loss Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

घने और लंबे बालों (Thick and Long Hair) का सपना हर कोई देखता है. और उस सपने को पूरा करने के लिए वे महंगे हेयर प्रोडक्ट्स (Expensive Hair Products) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ जड़ी-बूटियां इन हेयर प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा असरदार होती हैं. ये गंजे या झड़ गए बालों पर भी बाल उगाने की ताकत रखती हैं. चलिए जानें कौन सी हैं ये चमत्करी जड़ी-बूटियां.

बालों के विकास के लिए जड़ी-बूटियाँ: यह सच है कि विभिन्न रसायन बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन कुछ जड़ी-बूटियाँ उनसे भी अधिक प्रभावी हैं. ये जड़ी-बूटियाँ न केवल बालों के विकास में मदद करती हैं, बल्कि बालों की मात्रा बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

ये जड़ी-बूटियां जो बालों को उगा सकती हैं

रोजमेरी
रोज़मेरी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इस हर्बल अर्क को सिर पर नियमित रूप से लगाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.

लैवेंडर  
लैवेंडर का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो खोपड़ी के भीतर मुक्त कणों से लड़ता है और खोपड़ी से विषाक्त पदार्थों को निकालता है. परिणामस्वरूप, बालों का विकास बाधित नहीं होता है.

मिंट ऑयल
पेपरमिंट ऑयल को नियमित रूप से लगाने से सिर में रक्त संचार बढ़ता है. परिणामस्वरूप, प्रत्येक बाल कूप तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और बाल तेजी से बढ़ते हैं.

एलोवेरा  
एलोवेरा में मौजूद एंजाइम स्कैल्प में नमी बनाए रखने और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

जोबरा के फूल  
जोबारा के फूल और पत्तियां विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. वे बालों के विकास में प्रभावी भूमिका निभाते हैं और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं.

भृंगराज  
भृंगराज बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, इसलिए इस जड़ी बूटी का उपयोग वर्षों से घरेलू उपचार में किया जाता रहा है. भृंगराज आपके बालों के विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. इसलिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करना न भूलें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement