Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Natural Painkillers Spices : मसल्स क्रैंप से लेकर दांत और शरीर का दर्द तक नेचुरली कम करते हैं ये मसाले, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की जरूरत

क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में मौजूद कुछ मसाले प्राकृतिक रूप से दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं? तो आइए जानते हैं कौन से हैं मसाले.

Latest News
Natural Painkillers Spices : मसल्स क्रैंप से लेकर दांत और शरीर का दर्द तक नेचुरली कम करते हैं ये मसाले, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की जरूरत

muscle cramps to toothache remedy 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप गंभीर दांत दर्द से पीड़ित होने लगते हैं और दवा की दुकानें फोन करने के बावजूद आपके घर तक दर्द निवारक दवाएं नहीं पहुंचाती हैं? क्या आपको कभी डिनर पार्टी के बाद देर रात पेट में दर्द हुआ है जिससे आपकी नींद खराब हो गई है? ऐसी समस्याओं का सामना करने वाले आप अकेले नहीं हैं.

ऐसे में जब आपके पास कोई उपाय न हो और आप दवाओं का प्रबंध न कर पाएं तो आप प्राकृतिक चीजों की मदद से दर्द से राहत पा सकते हैं. दर्द निवारक दवाएं आपकी रसोई में और सामने मसाले के डिब्बे में हैं. आइए जानें इस मामले पर न्यूट्रिशनिस्ट रमिता कौर की क्या सलाह है और कौन सी चीजें किस तरह के दर्द से राहत दिला सकती हैं.
 
दांत दर्द

दांत में दर्द हो तो लौंग दर्द से राहत दिलाती है. इसके लिए एक लौंग लें और उसे 15 से 20 मिनट तक दांत के नीचे दबाकर रखें. दर्द कम हो जायेगा. इस उपाय से कुछ ही समय में राहत मिल जाएगी.
 
मांसपेशियों में ऐंठन या अकड़न

अगर बैठने से आपकी मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होती है तो आपको कोको पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पिएं. आपको राहत मिलेगी लेकिन अगर दर्द से राहत नहीं मिलती है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

पेट दर्द का घरेलू इलाज

पेट में दर्द होने पर अजवाइन का सेवन करना चाहिए. यह पेट दर्द से राहत दिलाने का काम करता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच अजवाइन और काला नमक मिलाएं. अब धीरे धीरे पियें.

एंडोमेट्रियोसिस दर्द

अरंडी का तेल एंडोमेट्रियोसिस के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए नाभि पर और उसके आसपास अरंडी का तेल लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. आपको राहत मिलेगी.


मांसपेशियों में दर्द

शरीर की मांसपेशियों में दर्द होने पर लहसुन का प्रयोग करना चाहिए. यह दर्दनिवारक की तरह काम करेगा. इसके लिए सरसों का तेल गर्म करें और उसमें लहसुन की 5 से 6 कलियां डालकर पकाएं. अब इससे मालिश करने से आराम मिलेगा.

शरीर में दर्द

अगर आपके शरीर में दर्द है या अंदरूनी चोट लगी है तो हल्दी अपना जादू दिखाएगी. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर उबालें और पिएं. आपको राहत मिलेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement