Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Air Pollution: फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है दिल्ली की दमघोंटू हवा, इन 5 ड्रिंक्स से करें Lungs Detox

Delhi Air Pollution: प्रदूषित हवा लोगों को सांस से लेकर फेफड़ों तक की समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे सेहत का ध्यान रखने के लिए इन 5 ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करें.

Latest News
Delhi Air Pollution: फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है दिल्ली की दमघोंटू हवा, इन 5 ड्रिंक्स से करे��ं Lungs Detox

Drinks For Lung Detox

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दिल्ली की हवा बहुत ही ज्यादा खराब (Delhi Air Pollution) हो चुकी है. दिल्ली की दमघोंटू हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है. प्रदूषित हवा (Air Pollution) लोगों को सांस से लेकर फेफड़ों तक की समस्याओं का कारण बन सकता है. सांस के साथ प्रदूषित हवा फेफड़ों में जाती है जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में प्रदूषण से बचने और फेफड़ों की सफाई (Boost Lung Health) के लिए आप कुछ ड्रिंक्स को ट्राई कर सकते हैं. इन हेल्दी ड्रिंक्स से प्रदूषित हवा से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. तो चलिए आपको फेफड़ों की सफाई करने वाली इन ड्रिंक्स (Drinks For Lung Detox) के बारे में बताते हैं.

फेफड़ों को साफ करने के लिए पीएं ये 5 ड्रिंक्स (5 Drink To Boost Lung Health)
ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी सेहत के लिए अच्छी होती है. दूध की चाय पीने की बजाय ग्रीन टी पीना अच्छा होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. ग्रीन टी से फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. यह फेफड़ों में होने वाली सूजन को भी कम करती है. प्रदूषित हवा से बचे रहने के लिए ग्रीन टी पीनी चाहिए.

फेफड़ों को साफ करने के लिए पुदीने की चाय
फेफड़ों को प्रदूषण से बचाने के लिए डिटॉक्सिफाइंग गुणों से भरपूर पुदीने की चाय पीनी चाहिए. यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है जिससे वेट लॉस में भी मदद मिलती है. फेफड़ों के साथ ही यह पाचन के लिए भी अच्छी होती है. इसे तैयार करने के लिए बर्तन में 2 कप पानी को उबाले और इसमें 4-5 पुदीने की पत्तियां मिलाएं. इन्हें उबाल लेने के बाद छान कर गुनगुना करके पीएं.

सफेद बालों को काला कर देंगी रसोई में रखी ये 3 चीजें, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

फेफड़ों को साफ करने के लिए मुलेठी की चाय
मुलेठी की चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है. प्रदूषण से फेफड़ों को होने वाली परेशानी से बचने के लिए मुलेठी की चाय बनाकर पीनी चाहिए. मुलेठी खांसी-जुकाम के लिए भी अच्छी होती है.

हल्दी और अदरक का पानी
हल्दी और अदरक दोनों ही हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इनमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-टॉक्सिक गुण होते हैं जो फेफड़ों की सेहत का ख्याल रखते हैं. इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए पानी में अदरक कद्दूकस करके और थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिला लें. उबालने के बाद इसे छानकर हल्का गुनगुना पी लें.

शहद और गर्म पानी
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है. इसके लिए आपको हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी नींबू के रस की बूंद भी मिला सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement