Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

पेशाब और पॉटी के साथ यूरिक एसिड को फ्लश कर देगा ये एक मसाला, जानें खाने का सही तरीका और फायदे

यूरिक एसिड का हाई लेवल गंभीर समस्या पैदा कर देता है. यह उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. इस बीमारी में शरीर के सभी जोड़ जाम हो जाते हैं.

Latest News
पेशाब और पॉटी के साथ यूरिक एसिड को फ्लश कर देगा ये एक मसाला, जानें खाने का सही तरीका और फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Uric Acid Remedy) यूरिक एसिड एक वेस्ट पदार्थ है, जो शरीर में प्यूरीन और अधिक प्रोटीन युक्त खानपान की वजह से पैदा होता है. इनकी अधिक मात्रा किडनी की फिल्टर पावर को प्रभावित करने लगती है. इसकी वजह से शरीर में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है. यह टूटकर यूरिक एसिड का रूप ले लेते हैं. यूरिक एसिड का लेवल बढ़ते ही यह शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल की तरह जम जाता है. यह जोड़ों में गैप पैदा करने के साथ ही ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिय और गाउट की समस्या को पैदा करता है. इसका लगातार हाई लेवल उठना बैठना तक मुश्किल कर सकता है. यह किडनी को भी डैमेज कर देता है. उसमें प्यूरीन की पथरी बना देता है. इसकी वजह किडनी खराब होने लगती है. इसे लिवर तक को नुकसान पहुंचने लगता है. वहीं किडनी की फिल्टर पावर खत्म हो जाती है. इसकी वजह से शरीर में और भी दूसरी समस्याएं पैदा हो जाती है.  

यह भी पढ़ें- इन 4 सब्जियों को भूलकर भी ना खाएं कच्चा, शरीर में फैल जाएगा जहर

यूरिक एसिड के हाई लेवल से परेशान हैं तो किचन में रखा एक मसाला आपकी मदद कर सकता है. यह मसाला अजवाइन है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं. अजवाइन के सेवन से किडनी की फिल्टर पावर बढ़ती है. यह खून को फिल्टर कर यूरिक एसिड को बाहर करने में मदद करती है. इसके अलावा लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे 

यूरिक एसिड में ऐसे खाएं अजवाइन

वैसे तो अजवाइन का किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. काफी समय से इसे भोजन में शामिल किया जाता रहा है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. अजवाइन शरीर में मौजूद हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए भी जानी जाती है. यह शरीर से मौजूद दूषित पदार्थों को फिल्टर कर बाहर कर देती है. यह शरीर में हाई यूरिक एसिड की वजह से होने वाली समस्याओं को काफी हद तक कम कर देती है. हर दिन अजवाइन का पानी पीने या फिर भूनकर खाने से पेशाब और पॉटी के रास्ते यूरिक एसिड बाहर हो जाता है. यह किडनी की फिल्टर पावर को भी बूस्ट करता है.  

यह भी पढ़ें- हरे साग, मेथी, पालक, बथुआ के फायदे, बनाने की रेसिपी 

अजवाइन के और भी हैं फायदे

अजवाइन बैक्टीरिया को दूर करने के साथ ही दिल को भी हेल्दी रखती है. अजवाइन के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. यह अल्सर और डाइजेशन की समस्याओं में भी राहत देती है. अजवाइन में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करती है. यह ब्लड प्रेशर में भी किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. 

ऐसे करें अजवाइन का सेवन

यूरिक एसिड में अजवाइन का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. इसे रात में पानी में भिगोकर सुबह खाने से लाभ होता है. इसके अलावा अजवाइन को भूनकर भी खाया जा सकता है. अजवाइन की चाय पीना भी फायदेमंद होता है. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल लें. इसे अच्छे से उबाल लें. इसमें मीठे के लिए थोड़ी सी मिश्री भी डाल सकते हैं. इस चाय को नियमित रूप से दिन में दो बार पीने से फायदा होता है. यह बॉडी को डिटॉक्स करता है. यह किडनी से यूरिक एसिड को बाहर करने के साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन को भी खत्म करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement