Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Bone Symptoms: जब शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं 'टूट' गई हैं हड्डियां, ऑस्टियोपोरोसिस का बढ़ रहा खतरा

कमज़ोर हड्डियों के खतरनाक संकेत और लक्षण अगर समय रहते आप पहचान लें तो बुढ़ापे तक हड्डियों मजबूत होंगी और इससे जुड़ी बीमारियों से बच सकेंगे.

Latest News
Weak Bone Symptoms: जब शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं 'टूट' गई हैं हड्डियां, ऑस्टियोपोरोसिस ��का बढ़ रहा खतरा

signs of weak bones 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विटामिन डी और कैल्शियम की कमी से शरीर की कई हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और तब अनेक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए समय रहते इस बीमारी के लक्षणों के बारे में जानना जरूरी है.आजकल 'हड्डी रोग' से पीड़ित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कम उम्र में ही पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी ऑस्टियोपोरोसिस की चपेट में आ रही हैं.

एक बार आप इस बीमारी की गिरफ्त में आ गए तो खतरे का कोई अंत नहीं है. दिक्कत ये है कि लोग ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं. इसलिए ज्यादातर लोग बीमारी के चरम अवस्था में पहुंचने के बाद ही डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन कई मामलों में इलाज की कोई संभावना नहीं होती. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपको इस रिपोर्ट से हड्डियों के नुकसान से जुड़े कुछ लक्षणों को जानना होगा.

1. मामूली चोट से ही नाखून टूट जाएगा
शरीर में विटामिन डी या कैल्शियम की अधिकता है या नहीं, यह जानने के लिए नाखूनों को देखें . क्योंकि अगर इन विटामिन और खनिजों की कमी हो तो नाखून भंगुर हो जाते हैं. फिर एक छोटे से झटके से कील टूट जाती है. यहां तक ​​कि नाखून भी चिकने नहीं हैं. इसलिए ये लक्षण दिखते ही डॉक्टर से सलाह लें. केवल वही आपको सही सलाह दे सकता है.

2. पीठ दर्द
ऑस्टियोपोरोसिस के कारण पीठ और कमर में असहनीय दर्द हो सकता है. यहां तक ​​कि इससे रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए, अगर पीठ और कमर में दर्द अचानक शुरू हो जाए, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना बुद्धिमानी होगी. या थोड़ी सी सैर भी सीने में जलन का कारण बन सकती है. आप आगे चलकर तंत्रिका रोगों के जाल में भी फंस सकते हैं.

3.  ऊंचाई कम हो जाएगी
40 की उम्र पार करने के बाद लंबाई घटने लगे तो आप इसे नजरअंदाज न करें. मेयो क्लीनिक का कहना है कि यह समस्या हड्डी हानि की बीमारी के कारण होती है . इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो बीमारी को नजरअंदाज न करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें. 

4.  दांतों का बुरा हाल
यहां तक ​​कि हमारे जबड़े की हड्डियां भी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के कहर से नहीं बची हैं. और जबड़े की हड्डी खराब होने से दांत समय से पहले गिर सकते हैं. इससे कई पेरियोडोंटल बीमारियों के जाल में फंसने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए, अगर कम उम्र में आपके दांत एक के बाद एक गिर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. 

5.  सीधे खड़े होने में कठिनाई होना
यदि शरीर की एक से अधिक हड्डियों पर काट लिया जाए तो आप सीधे खड़े भी नहीं हो सकते. इस समस्या से पीड़ित लोग भी रीढ़ की हड्डी सीधी करके नहीं बैठ पाते हैं. इसलिए जो लोग अचानक खड़े होने या सीधे बैठने में असमर्थ हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह के अनुसार चलने की कोशिश करनी चाहिए. इससे आप बीमारी को ठीक कर सकते हैं और जल्दी ठीक हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement