Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Reduce: इन 2 चीजों को मिलाकर पीते ही कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द और सूजन भी होगी खत्म

खराब खानपान और दिनचर्या की वजह से यूरिक एसिड का स्तर हाई हो जाता है. इसकी एक वजह प्रोटीन का ज्यादा सेवन करना भी है. जो बाॅडी में पहुंचकर यूरिक एसिड को हाई कर जो़ड़ों में दर्द और सूजन की वजह बनता है. 

Uric Acid Reduce: इन 2 चीजों को मिलाकर पीते ही कंट्रोल ��हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द और सूजन भी होगी खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Aloe Vera And Ajwain Combination Reduce High Uric Acid ) माॅर्डन होते लाइफस्टाइल के बीच यूरिक एसिड तेजी से बढ़ती बीमारियों में से एक है. इसके हाई होते ही जोड़ों में दर्द, सूजन से लेकर किडनी में स्टोन की परेशानी खड़ी हो जाती है. ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए दवाई भी मौजूद है. हालांकि इसे जड़ी बूटी से लेकर किचन में रखी कुछ चीजों से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें एलोवेरा और अजवाइन का काॅम्बिनेशन बेहद कारगार है. आयुर्वेद की मानें तो औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा और अजवाइन का एक साथ सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है. 

इनका नियमित सेवन से जोड़ों में दर्द, सूजन से लेकर गाउट और किडनी में स्टोन की समस्या भी खत्म हो जाती है. इन दोनों को कैसे और कब लेना चाहिए. ये जानना बेहद जरूरी है.  

प्यूरिन को सुखा देती है अजवाइन और एलोवेरा

प्यूरिन की अधिक मात्रा होने पर किडनी इन्हें फिल्टर नहीं कर पाती. ऐसे प्यूरिन टूटकर यूरिक एसिड का रूप ले लेता है. इसका हाई लेवल शरीर में समस्या बनाता है. एलोवेरा और अजवाइन  का सेवन प्यूरिन को सोखने में मदद करता है. यह एक जेल के रूप में स्क्रब का काम करता है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह बाॅडी में प्यूरिन को जमने नहीं देता. शरीर में मौजूद प्यूरिकन की अधिक मात्रा को पेशाब और मल के रास्ते बाहर कर देता है. ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल हो जाता है. 

एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से हैं भरपूर

एलोवेरा और अजवाइन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. दोनों ही यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से होने वाली गाउट की परेशानी को कम कर देते हैं. इसे जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है. 

जोड़ों के लिए हैं लाभदायक

हमारे जोड़ों के लिए माॅस्चराइजेशन बहुत ही जरूरी होता है. एलोवेरा और अजवाइन इसमें अहम भूमिका निभाता है. इसके सेवन जोड़ों में कुशनिंग करता है. ये जोड़ों में नमी बनाकर इन्हें बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. 

ऐसे करें एलोवेरा और अजवाइन का सेवन

एक पानी में एलोवेरा की ताजी पत्तों जेल निकालकर दो चम्मच मिलाएं. इसमें एक चम्मच अजवाइन मिक्स करें. दोनों को अच्छे से पानी में मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें. करीब एक घंटें बाद इसमें नींबू और स्वादानुसार काला नमक मिलाकर पानी को पी लें. हर दिन ऐसा करने से हाई यूरिक एसिड भी कंट्रोल हो जाएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement