Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aloe Vera For Hair Care: हेयर केयर के लिए बहुत ही फायदेमंद है एलोवेरा जेल, स्ट्रॉन्ग और शाइनी बालों के लिए ऐसे लगाएं

Aloe Vera Gel For Hair: एलोवेरा जेल स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं.

Latest News
Aloe Vera For Hair Care: हेयर केयर के लिए बहुत ही फायदेमंद है एलोवेरा जेल, स्ट्रॉन्ग और शाइनी बालों के लिए ऐसे लगाएं

Aloe Vera For Hair Care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) बहुत ही फायदेमंद होता है. एलोवेरा से स्किन की कई समस्या से छुटकारा मिलता है. हालांकि इसमें और भी कई औषधिय गुण होते हैं जो सिर्फ स्किन ही नहीं बालों के लिए भी अच्छे (Aloe Vera Gel For Hair) होते हैं. स्किन की तरह ही बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से भी कई समस्याओं को दूर (Aloe Vera Gel For Hair Problems) कर सकते हैं. एलोवेरा को बालों (Aloe Vera Gel Benefits) पर लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और हेयर स्ट्रांग और शाइनिंग बनते हैं. आइये बताते हैं कि बालों पर एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel Hair Use) कैसे लगाना चाहिए.

बालों पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल (Aloe Vera For Hair Care)
- बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल को डायरेक्ट बालों पर लगा सकते हैं. इसके लिए पौधे से एक पत्ती लें और काटकर उसका जेल निकाल लें. आप इस एलोवेरा जेल को बालों की स्कैल्प पर लगाएं. सीधे बालों पर एलोवेरा लगाने से बाल मजबूत होते हैं. बालों पर इसे लगा रहने के करीब 30 मिनट बाद धो लें.
- एलोवेरा जेल से टोनर बनाकर भी आप बालों पर अप्लाई कर सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए एक-चौथाई कप एलोवेरा जेल लें और इसमें अदरक का रस मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिक्स करें और इसे स्प्रे की बोतल में भर लें. स्प्रे की मदद से इसे बालों पर लगाएं और करीब 20-30 मिनट बाद बाल धो लें. इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है.

 

पिंक और सॉफ्ट होंठ पाने के लिए घर पर तैयार करें नेचुरल लिप बाम

- एलोवेरा जेल का हेयर मास्क भी बालों के लिए अच्छा होता है. एलोवेरा जेल का नेचुरल हेयर मास्क बनाने के लिए अंडे के सफेद हिस्से में अरंडी का तेल, जोजोबा ऑयल और मेथी के दाने मिलाएं. इन्हें मिलाकर हेयर मास्क बालों को अप्लाई करें और करीब घंटे भर बाद बालों को शैंपू से धो लें.
- आंवला के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर भी आप बालों पर लगा सकते हैं. इससे आपके बालों को अच्छी ग्रोथ मिलेगी और बाल शाइन करेंगे. इसके लिए आंवले के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

हार्ट हेल्थ के लिए खतरा बन सकती हैं ये 5 चीजें, दुरुस्त दिल के लिए करें परहेज

- डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में शहद मिलकर लगाना चाहिए. एक कटोरी में चार चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाएं. इसे बालों के स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें. घंटे भर बाद बालों को धो लें इससे डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर होग.
- सिर में खुजली की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और बालों पर लगाएं. ऐसा करने से खुजली से छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement