Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol-Triglycerides Reduce Remedy: ये मेवा नसों से खींच कर बाहर कर देगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, गलने लगेगी ब्लड में समाहित चर्बी

क्या आपको पता है कि बादाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है, लेकिन इसे कैसे और कितना खाना चाहिए, ये जानना भी जरूरी है.

Latest News
Cholesterol-Triglycerides Reduce Remedy: ये मेवा नसों से खींच कर बाहर कर देगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, गलने लगेगी ब्लड में समाहित चर्बी

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बादाम के अद्भुत लाभ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः साबुत बादाम आपके आहार में प्रोटीन, फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए), विटामिन ई और पोटेशियम जोड़ता और साथ ही साथ आपके नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर करता है. ये लिपिड और ग्लाइसेमिक दोनों मापदंडों में सुधार करते है और यही कारण है कि आपकी नसों की ब्लॉकेज आसानी से खुलती है.

हृदय रोग विशेषज्ञों को बादाम को स्वस्थ स्नैकिंग के लिए आदर्श मानते हैं क्योंकि ये नट्स प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं जो हृदय स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं. ये मोनोअनसैचुरेटेड वसा या जिसे हम अच्छा वसा कहते हैं, से भरे होते हैं, जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या (एचडीएल) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं.साथ ही ये नट्स ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं.

रोज रात में भीगा लें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाएं, नसों में जमी वसा तेजी से लगेगी पिघलने

शुगर और आंत के लिए भी बेस्ट है बादाम

बादाम फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो फिर से सिस्टम से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए अच्छे हैं, और प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ई से भरपूर हैं. ये पोषक तत्व शरीर के कई कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऊर्जा उत्पादन, कोशिका वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं.  ये हाई फाइबर और कम कैलोरी के कारण है कि बादाम मधुमेह नियंत्रण के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स को रोकते हैं और ग्लूकोज चयापचय को एक समान रखते हैं.

बादाम की भूरी त्वचा में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो बड़ी आंत में अपना काम करते हैं और सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को नियंत्रित करते हैं. चूंकि बादाम एक जटिल पोषक तत्व और पॉलीफेनोल मिश्रण प्रदान करते हैं, वे व्यायाम के तनावपूर्ण स्तरों से जल्दी ठीक होने में सक्षम होते हैं.

Cholesterol Control Food: Breakfast में आज से शुरू कर दें ये चीजें खाना, नहीं बढ़ेगा बैड Cholesterol

रिसर्च में दावा- बादाम हाई कोलेस्ट्रॉल भी करता है कम

 2017 में हुए एक शोध में पाया गया कि बादाम लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है. इस अध्ययन से पता चला कि 24 सप्ताह तक कुल ऊर्जा का 20 प्रतिशत रोज खाने से  एंथ्रोपोमेट्रिक, ग्लाइसेमिक और लिपिड मापदंडों में सुधार होता है. साबुत बादाम बिना ऊर्जा सेवन बढ़ाए आपके आहार में प्रोटीन, कुल आहार फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए), विटामिन ई और पोटेशियम शामिल करते हैं. साथ ही बादाम खाने से प्रतिभागियों की कमर की परिधि और कमर से ऊंचाई का अनुपात (WhTR) काफी कम हो गया था.

एलडीएल भी तेजी से हुआ कम

24 सप्ताह तक बादाम लेने से एलडीएल में हर एक प्रतिशत की कमी देखी गई. बादाम कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स ले जाने वाले बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (वीएलडीएल) के स्तर में भी कमी आई. 

गर्मियों के सुपरफूड हैं ये फ्रूट-वेजिटेबल, नसों में जमने वाले फैट को गला कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देंगे

कितना और कैसे लेना होगा बादाम
यदि आप दिन के तीन प्रमुख भोजनों में से प्रत्येक के 30 मिनट पहले 20 ग्राम बादाम लेते हैं तो ये शुगर के साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल  को भी कम करता है. आपको केवल एक मुट्ठी या 28 ग्राम बादाम, लेना है. इसे आप कच्चा खाएं और गर्मियों में भीगाकर खाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement