Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Nutrients for Female: 40 की हो गई हैं आप तो इन 7 चीजों लेना कर दें शुरू, बुढ़ापे में भी रहेंगी जवान जैसी

Healthy Nutrients For Female: न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में मोटापा, मेटाबोलिक सिंड्रोम, हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
Best Nutrients for Female: 40 की हो गई हैं आप तो इन 7 चीजों लेना कर दें शु��रू, बुढ़ापे में भी रहेंगी जवान जैसी

7 जरूरी न्यूट्रीएंट्स जो महिलाओं के लिए जरूरी हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

महिलाएं अपने जीवन में कई शारीरिक बदलावों से गुजरती हैं. इसलिए, हर चरण में शरीर को सही पोषक तत्व मिलना महत्वपूर्ण है. क्योंकि महिलाओं में कैल्शियम से लेकर आयरन, मैग्निशियन जैसे कई पोषक तत्वों की कमी ज्यादातर पाई जात है और ये उनके आदमियों से शारीरिक संरचना अलग होने के कारण होती है.

40 के बाद भी अगर महिलाओं में ये कमी बनी रहे तो कई तरह की समस्याएं खड़ी हो जाती हैं. जैसे आस्टियोपोरोसिस, ऐजिंग इफेक्ट्स, हीमोग्लोबिन की कमी, माइग्रेन, नसों की समस्या के साथ ही हार्मोनल डिस्टर्बेंस, वेट गेन, डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियां.

न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में मोटापा, मेटाबोलिक सिंड्रोम, हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. आहार संबंधी आदतों को बदलने से इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो सकता है. उचित पोषण न केवल शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है. 40 पार की महिलाओं के लिए कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व…

कैल्शियम

40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम एक आवश्यक पोषक तत्व है. उम्र के साथ हड्डियों का घनत्व कम होता जाता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.  

विटामिन डी

विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद करता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली का भी समर्थन करता है. 

मैगनीशियम

मैग्नीशियम मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों, रक्त शर्करा नियंत्रण और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. मैग्नीशियम का निम्न स्तर मांसपेशियों में ऐंठन, थकान और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है. 

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. वे सूजन को कम करते हैं और मस्तिष्क के कार्य में सहायता करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. महिलाओं को सप्ताह में कम से कम दो बार वसायुक्त मछली खानी चाहिए या अपने आहार में ईपीए और डीएचए युक्त सप्लीमेंट शामिल करना चाहिए.

विटामिन बी 12

विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिका निर्माण, तंत्रिका संबंधी कार्य और डीएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक है. विटामिन बी12 की कमी से थकान और एनीमिया हो सकता है. 40 से अधिक उम्र की महिलाओं को मांस, डेयरी उत्पाद और साबुत अनाज से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए.

आयरन

रक्त में ऑक्सीजन पहुंचाने और एनीमिया को रोकने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है. 40 से अधिक उम्र की महिलाओं, विशेषकर रजोनिवृत्ति से पहले की महिलाओं को थकान और कमजोरी से बचने के लिए पर्याप्त आयरन का स्तर बनाए रखने की आवश्यकता होती है. अपने आहार में बीन्स, दालें और साबुत अनाज शामिल करें.

फाइबर

फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement