Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Face Cleansing Tips: चेहरा धोते समय कभी ना करें ये गलतियां वरना स्किन हो सकती है खराब

Common Mistakes During Washing Face: अगर आप भी अपनी स्किन को क्लीन करते समय से गलतियां दोहराते हैं तो सावधान हो जाइए, वरना आपकी स्किन खराब हो सकती है.

Latest News
Face Cleansing Tips: चेहरा धोते समय कभी ना करें ये गलतियां वरना स्किन हो सकती है खराब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोमल और सुंदर त्वचा की चाहत किसको नहीं होती लेकिन उस चाहत को पूरा करने के लिए उसका ख्याल रखना पड़ता है. अक्सर लोग रेगुलर फेस वॉश करते समय कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनके चेहरे की स्किन डैमेज होने लग जाती है. ज्यादातर पुरुष कोई स्किन केयर रूटीन को फॉलो नहीं करते क्योंकि वह इस बारे में इतना नहीं जानते. वहीं अधिकतर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी ज्यादा सजग होती हैं और एक अच्छा खासा स्किन केयर रूटीन भी फॉलो करती है. खैर आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी कॉमन मिस्टेक्स के बारे में जो लोग अक्सर अपनी स्किन को क्लीन करते समय रिपीट करते हैं और इस कारण उनकी स्किन डैमेज हो जाती है, मुरझा जाती है, स्किन पर रिंकल आ जाते हैं और भी कई तरह की समस्याएं आने लगती है.

चेहरे पर गलत तरीके से क्लींजर यूज करना
चेहरे गलत तरीके से क्लींजर का यूज करना सबसे आम गलतियों में से एक है जैसे आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाते हैं ठीक वैसे ही क्लींजर को भी अप्लाई करें.  यानी कि आप थोड़ी-सा क्लींजर लेकर उसे हल्के हाथों से फेस पर सर्कुलर मोशन में लगाएं. इससे आपका फेस पूरी तरह क्लींजर एब्जॉर्ब कर लेता है. यदि फेस पर कील-मुंहासे हैं, तो क्लींजर को 1-2 मिनट चेहर पर लगा छोड़ दे और उसके बाद फेस को वॉश करें सकते हैं. ऐसा करने से पिंपल की समस्या खत्म हो जाएगी.

 चेहरे को जोर से रगड़ना 
अक्सर लोग फेसवॉश करते समय अपनी स्किन को रगड़ते हैं. आपको बता दें कि स्किन को रगड़ने उसमें से लिपिड, प्रोटीन और फैटी एसिड निकल जाते हैं जोकि तत्व स्किन को जलन होने से बचाते हैं. चेहरा धोते समय उंगलियों से  गोल-गोल घुमाते हुए हल्के हाथों से फेस वॉश करना चाहिए. उसके बाद सूखे तौलिए से आराम-आराम से दबाकर पानी साफ करना चाहिए ना कि रगड़कर.

ओवर-एक्सफोलिएट करना 
 स्किन से डेड सेल्स रिमूव करने के लिए एक्सफ़ोलीए करे. आपने अक्सर महिलाओं को स्किन को बार-बार एक्सफोलिएट करते देखा होगा लेकिन ये बाद समझना जरूरी है कि स्किन को ओवर-एक्सफोलिएट करने से स्किन खराब हो सकती है. क्लीनिंग के दौरान ओवर-एक्सफोलिएट करने से स्किन ड्राई हो जाती है. इसके अलावा स्किन में इरिटेशन होने लगता है. ब्यूटि एक्सपर्ट का मानना है कि हफ्ते में एक बार ही एक्सोफोलिएट करना चाहिए.

स्किन को मॉइस्चर न करना 
फेस धोने के 1-2 मिनट बाद उस पर कोई फेस सीरम या फेस क्रीम लगानी चाहिए. ताकि आपके चेहरे की नमी, रौनक और कोमलता बनी रहे. चेहरे को धोते समय अक्सर कुछ प्रोजेज खुल जाते हैं अगर उनको क्रीम की सहायता से ढका ना जाए तो बैक्टीरियां वहां अटैक कर सकते हैं.

मेकअप रिमूव करने के बाद चेहरा ना धोना
अक्सर महिलाएं मेकअप को रिमूव करने के बाद में अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन नहीं करती हैं जिस वजह से केमिकल उनके चेहरे पर कहीं ना कहीं लगा रहता है. वे केमिकल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ये भी पढ़े: Soap For Face: ये 6 Homemade साबुन हफ्तेभर में गायब कर देंगे चेहरे से दाग धब्बे और झुर्रियों, ऐसे घर बैठे करें तैयार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement