Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिर दर्द से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक को ठीक कर देता है पत्थरों में मिलने वाला ये पौधा, पत्तियां खाते ही मिलता है आराम

औषधीय पौधों में पत्थरचट्टा भी शामिल है. यह छोटा सा पौधा पत्थरों के बीच में उगता है. इस पौधे की पत्तियों के सेवन मात्र से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. वहीं ब्लड प्रेशर से लेकर ब्लड सर्कुलेशन, सिर दर्द समेत कई बीमारियां तेजी से ठीक हो जाती है. 

Latest News
सिर दर्द से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक को ठीक कर देता है पत्थरों में मिलने वाला ये पौधा, पत्तियां खाते ही मिलता है आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Plant Patharchatta Benefits) आज भी आयुर्वेद में कई ऐसे पौधे और जड़ी बूटियां मौजूद हैं, जिनके सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां खत्म जाती है. साथ ही कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इन्हीं औषधीय पौधों में पत्थरचट्टा भी शामिल है. यह छोटा सा पौधा पत्थरों के बीच में उगता है. इस पौधे की पत्तियों के सेवन मात्र से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. वहीं ब्लड प्रेशर से लेकर ब्लड सर्कुलेशन, सिर दर्द समेत कई बीमारियां तेजी से ठीक हो जाती है. पत्थरचट्टा को एयर प्लांट, कैथेड्रल बेल्स, लाइफ प्लांट और मैजिक लीफ भी कहा जाता है. आइए जानते हैं इसके नियमित सेवन से मिलने वाले लाभ और फायदे...

पत्थरचट्टा के पत्तों से मिलते हैं ये फायदे

December Grah Gochar 2023: दिसंबर 2023 में बुध से लेकर गुरु तक बदलेगी 5 ग्रहों की चाल, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

सिर दर्द

सिर दर्द से परेशान लोगों के लिए पत्थरचट्टे का पौधा किसी औषधी से कम नहीं है. इसके सेवन मात्र से ही सिर दर्द से लेकर माइग्रेन के दर्द में आराम मिल जाता है. इसकी पत्तियों को पीसकर माथे पर लेप करने से दर्द में आराम होता है. इसका नियमित इस्तेमाल माइग्रेजन जैसी समस्या की छुट्टी कर देता है. 

जल्दी से ठीक होता है घाव

अगर आपको कहीं चोट लग गई है. शरीर पर बढ़ा घाव हो गया है या फिर किसी चोट का निशान रह गया है तो पत्थरचट्टे का सेवन शुरू कर दें. यह चोट को तेजी से भरने के साथ ही चोट से पड़ने वाले निशानों को जड़ से गायब कर देगा. इसके लिए पत्थरचट्टा के पत्तियों को गर्म कर लें. इन्हें अपने हाथों से अच्छे से मसलकर घाव पर इसका लेप करें. इस उपाय को करने से घाव जल्दी भरता है. 

योनि संक्रमण से करता है बचाव

वेजाइनल डिसचार्ज की वजह से कई बार महिलाओं को इंफेक्शन की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में इस इंफेक्शन से राहत पाने के लिए पत्थरचट्टा की मदद ली जा सकती है.पत्थर चट्टा से बना काढ़ा योनि स्नाव कम करने में मदद कर सकता है. यह काढ़ा बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए पत्थर चट्टा के पत्तों में 2 ग्राम शहर मिलाकर हर दिन एक से दो बार सेवन करें. जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.  

Diabetes Prevention Tips: दवाई ही नहीं तेज चलने से भी कम होता है डायबिटीज का खतरा, स्टडी में किया गया दावा

ब्लड प्रेशर को रखता है सही

आज के समय में बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से परेशान हैं. उनका बीपी आई रहता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थित से बचने के ​लिए पत्थरचट्टा की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. इससे सभी समस्याएं दूर हो जाएगी. यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement