Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Health Tips: मानसून में प्रभावित होती है पाचन क्रिया, बढ़ जाती है ब्लोटिंग और अपच की समस्या, ऐसे करें बचाव

Digestive Problems in Monsoon: मानसून का सीजन सेहत के लिए बहुत ही नाजुक होता है. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Health Tips: मानसून में प्रभावित होती है पाचन क्रिया, बढ़ जाती है ब्लोटिंग और अपच की समस्या, ऐसे करें बचाव

Monsoon Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monsoon Health Tips: बारिश के सीजन में सेहत संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. मानसून में पाचन भी प्रभावित होता है ऐसे में ब्लोटिंग और अपच हो सकता है. हालांकि आप पाचन का ध्यान रखें तो इन समस्याओं (Improve Gut Health) से बच सकते हैं. अगर आपको भी मानसून में पेट संबंधी इन समस्याओं को झेलना (Monsoon Infection) पड़ता है तो इन तरीकों से बचे रह सकते हैं.

कब्ज और ब्लोटिंग से बचने के लिए उपाय

- बरसात के मौसम में आपको फ्राइड फूड्स, अधिक मसालेदार खाने, ज्यादा मीठे और ज्यादा नमकीन चीजों से परहेज करना चाहिए. इससे पाचन पर बुरा असर हो सकता है. इसके बजाय आपको चावल, गेहूं और दाल खाने चाहिए.

- आप डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. कद्दू, लौकी, सहजन, तुरई, लहसुन आदि खाना पेट और पाचन के लिए अच्छा होता है. दाल और दलिया खाना भी पेट के लिए अच्छा होता है.


सामान्य व्यक्ति में इतना होना चाहिए Platelet Count, कम होने पर नजर आते हैं ये लक्षण


- घी खाना भी हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह शरीर को पोषक तत्वों अवशोषित करने का काम करता है. इसमें मौजूद गुण कब्ज से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं.

- पाचन और पेट को अच्छा रखने के लिए गर्म पानी, अदरक का पानी, अजवाइन जीरे और धनिए का पानी पीना चाहिए. इन सभी हर्बल ड्रिंक्स को पीना हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

- जो लोग नॉनवेज फूड्स खाना पसंद करते हैं उन्हें इन दिनों समुद्री फूड्स यानी मछली खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसे में आपको जल जनित बीमारी हो सकती हैं. इसके साथ ही मसालेदार और अधिक ऑयली फूड्स नहीं खाने चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement