Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain: पीठ में होने वाला दर्द इन गंभीर बीमारियों का है लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

Causes Of Back Pain: पीठ का दर्द कई गंभीर बीमारियों के कारण हो सकता है. ऐसे में पीठ दर्द को साधारण समझकर इग्नोर नहीं करना चाहिए.

Latest News
Back Pain: पीठ में होने वाला दर्द इन गंभीर बीमारियों का है लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

Causes Of Back Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार उठते-बैठते पीठ में बहुत तेज दर्द होता है. पीठ में होने वाला दर्द (Back Pain) एक ही पोश्चर में ज्यादा देर तक बैठने के कारण होता है. कई लोग पीठ में होने वाले साधारण दर्द को इग्नोर कर देते हैं. लेकिन यह दर्द बड़ी परेशानी का कारण (Causes Of Back Pain) बन सकता है. पीठ का दर्द कई गंभीर बीमारियों के कारण हो सकता है. यह इन गंभीर बीमारियों का शुरुआती लक्षण होता है. ऐसे में पीठ दर्द को इग्नोर नहीं (Health Tips) करना चाहिए. चलिए आपको पीठ दर्द के कारण के बारे में बताते हैं.

इन कारणों से होता है पीठ में दर्द (Causes Of Back Pain)
- हर्नियेटेड डिस्क एक ऐसी समस्या है जिसमें रीढ़ की हड्डियों के डिस्क के बीच गेप हो जाता है. रीढ़ में डिस्क के अंदर लिक्विड कम होने लगता है. ऐसे में रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द होता है. जो पीठ दर्द का कारण बनता है.
- अर्थराइटिस यानी गठिया के कारण भी पीठ में दर्द होने लगता है. अगर आपको अक्सर पीठ में दर्द महसूस होता है तो यह अर्थराइटिस यानी गठिया के कारण हो सकता है.

 

महंगी हर्बल टी की बजाय अदरक की इस चाय से करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

- ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिती में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में फ्रैक्चर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इस समस्या के चलते हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और पीठ में दर्द होता है.
- स्पॉन्डिलोआर्थराइटिस आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारणों से होता है. यह एक गंभीर समस्या होती है. इसमें हृदय की समस्याएं और फेफड़ों में घाव की प्रॉब्लम होती है. पीठ का दर्द होना इस बीमारी का शुरुआती लक्षण होता है.

- खराब पोश्चर में बैठने के कारण पीठ में दर्द हो सकता है. अगर आप काम करते समय सही से नहीं बैठते हैं तो तेज पीठ दर्द हो सकता है. आपको हमेशा सीधा बैठना चाहिए. इसके कारण मांसपेशियों में खिचांव और दर्द होता है.
- पीठ दर्द को इग्नोर करने से बेहचर है कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. पीठ दर्द को दूर करने के लिए आप लाइफस्टाइल और खान-पान में भी बदलाव कर सकते हैं .सही तरीके से बैठें और दर्द दूर करने की एक्सरसाइज करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement